रिक्शा वाले को आनंद महिंद्रा ने बताया ‘मैनेजमेंट का प्रोफेसर’, दुनिया भर में इस वजह से हुआ famous

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऑटो-रिक्शा ड्राइवर का वीडियो वायरल हो रहा है। यह कोई काम रिक्शा नहीं है यह ऑटो-रिक्शा ड्राइवर अपने यात्रियों को टॉप क्लास सुविधा जैसे लग्‍जरी गैजेट्स आईपैड, लैपटॉप, स्नैक्स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स के साथ-साथ फ्रिज और मुफ्त वाईफाई की सुविधा देता है। इस खास वयवस्था के चलते पूरे देश में अन्‍नादुरई की जमकर तारीफ हो रही है। वहीं, कारोबारी आनंद महिंद्रा ने भी इस ऑटो ड्राइवर की वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा कि एमबीए स्टूडेंट्स को उससे कस्टमर एक्सपीरियंस मैनेजमेंट सीखना चाहिए। आनंद महिंद्रा ने इस ऑटो ड्राइवर को ‘मैनेजमेंट का प्रोफेसर’ बताया और सभी को उससे सीखने के लिए भी कहा।

खास बात तो यह है कि 38 साल के अन्‍नादुरई अपनी खास सर्विस के लिए यात्रियों से कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लेते हैं। उनके ऑटो रिक्शा में 25 से ज्याद मैग्जीन और अखबार रहते हैं। इसके अलावा उनके रिक्शा में Amazon Eco और Google Nest स्पीकर भी है। अन्‍नादुरई पिछले 10 सालों से चेन्नई में ऑटो-रिक्शा चला रहे हैं. हर कोई उनके ऑटो में बैठकर सफर करना चाहता है।

इस बारे में अन्‍नादुरई का कहना है कि शुरुआत में उन्हें सवारियों का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब सवारियां उनका खुद इंतजार करती हैं। अन्नादुरई मूल रूप से चेन्‍नई के तंजावुर जिले के पेरावुरानी गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता और बड़े भाई दोनों ऑटो ड्राइवर हैं। घर की खराब आर्थिक स्थिति की वजह से उन्हें 12वीं में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी, लेकिन उन्होंने अपने इस ज्ञान का इस्तेमाल किया और शुरुआत में अपने ऑटो में अख़बार रखने लगे। फिर धीरे-धीरे उन्होंने सुविधाओं को बढ़ाया अब हर कोई उनका मुरीद बन गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper