---- 300x250_1 ----
--- 300x250_2 -----

रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 20,000 की पेंशन, जाने कैसे उठाएं योजना का लाभ

रिटायरमेंट के बाद हर व्यक्ति चाहता है कि उसे पेंशन मिले. पहले सरकारी नौकरियों में ही रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती थी. लेकिन अब लोग रिटायरमेंट के बाद पेंशन का इंतजाम खुद कर सकते हैं. सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम की शुरुआत की थी जिसको पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. हालांकि बाद में प्राइवेट सेक्टर के लोगों को भी इसमें शामिल किया गया. इस योजना के तहत निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं.

क्या है नेशनल पेंशन सिस्टम

केंद्र सरकार ने जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम शुरू किया था. लेकिन 2009 में यह योजना सबके लिए खोल दी गई. इस योजना के तहत व्यक्ति को नियमित तौर पर निवेश करना होता है और 60 साल की उम्र पूरी होने पर उसे जमा हुई राशि का एक हिस्सा मिल जाता है और बची हुई राशि वह नियमित तौर पर पेंशन के रूप में ले सकता है.

5000 के योगदान पर 20,000 पेंशन

अगर कोई व्यक्ति नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत ₹5000 महीने का निवेश करता है तो उसे रिटायरमेंट के बाद हर महीने ₹20,000 की पेंशन मिलती रहेगी और उसे बुढ़ापे में परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper