रिश्तों को मजबूत बनाती है ये 6 बातें, अगर एक बार जान लेंगे तो पार्टनर से कभी नहीं होंगे दूर

वैसे तो किसी भी रिश्ते को कामयाब बनाने के लिए बहुत संयम और धैर्य की जरूरत होती है। मगर यदि हम कुछ खास बातों की तरफ ध्यान दे तो हम अपने हर रिश्ते को बखूबी निभा सकते है। खास करके पति पत्नी का रिश्ता जो शादी के बाद एक दूसरे से जुड़ता है। ऐसे में इस रिश्ते को सफल बनाने के लिए पति और पत्नी दोनों को कोशिश करनी पड़ती है। बता दे कि ये छह खास बातें रिश्तों को मजबूत बनाती है और आपके पार्टनर को आपके करीब लाती है। इसलिए एक बार इन बातों को गौर से जरूर पढ़े।

रिश्तों को मजबूत बनाती

रिश्तों को सफल बनाने के लिए ध्यान रखे ये बातें:

एक दूसरे को हंसाने की कोशिश करना.. गौरतलब है कि दिन भर में आपको जब भी समय मिले तो एक दूसरे को हंसाने की खूब कोशिश करे, क्यूकि ऐसा कहा जाता है कि हंसने वाला कपल एक साथ काफी खुश रहता है। इसके इलावा हँसते और मुस्कुराते रहने से प्यार का जादू भी कायम रहता है। इसलिए अगर हो सके तो एक दूसरे को हंसाने की कोशिश जरूर करनी चाहिए।

मन में कोई बुरा भाव न रखे.. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि मनमुटाव हर रिश्ते में होते है, लेकिन अगर आप इन्हे समय पर सुलझा ले, तो इससे रिश्तों में दूरियां कभी नहीं आती। इसलिए अपने हर नए दिन की शुरुआत मन में अच्छे भाव लेकर ही करे। इसके साथ ही अपने पार्टनर की भावनाओ को समझने की कोशिश करे और अपनी भावनाएं भी अपने पार्टनर के सामने जरूर रखे।

रिश्तों को मजबूत बनाती

एक दूसरे के प्रति संवेदनशील होना.. बता दे कि जब तक आप अपने पार्टनर के साथ खुल कर जिंदगी का मजा नहीं लेंगे, तब तक आप अपने रिश्ते को भी पूरी तरह से नहीं जी पाएंगे। ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ अपना डर, ख़ुशी, उत्तेजना हर भाव जरूर शेयर करना चाहिए, ताकि आपका पार्टनर संवेदनशील चीजों के प्रति आपके व्यव्हार को अच्छी तरह से जान सके।

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो रिश्तों में नहीं आएंगी दूरियां:

पार्टनर से न छुपाएं कोई बात.. यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि आपको अपने पार्टनर से कोई भी बात नहीं छुपानी चाहिए, क्यूकि अगर वो बात आपके पार्टनर को किसी दूसरे से पता चलती है, तो इससे आपके पार्टनर को काफी तकलीफ पहुँच सकती है। यहाँ तक कि इसका बुरा असर आपके रिश्ते पर भी पड़ सकता है। इसलिए अगर कोई बात आपको परेशान कर रही हो, तो उसे अपने पार्टनर के साथ जरूर बांटे। इससे आप दोनों के बीच की समझदारी और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी।

पार्टनर को बात कहने का मौका दे.. बता दे कि जब आपका पार्टनर आपसे बात कर रहा हो तो उसे अपनी बात कहने का पूरा मौका दे और बीच में न टोके। जी हां आपको अपने पार्टनर की बातें सुनने की भी आदत जरूर डालनी चाहिए, इससे रिश्तों में कभी खट्टास नहीं आती।

रिश्तों को मजबूत बनाती

एक दूसरे को स्पेस भी जरूर दे.. गौरतलब है कि कई बार पार्टनर्स के विचार एक दूसरे के साथ मेल नहीं खाते, तो ऐसे में आपको अपने पार्टनर को उनकी स्पेस जरूर देनी चाहिए। यानि वो जीवन में जो भी करना चाहते है, उन्हें करने दे और एक दूसरे के विचारों का पूरा सम्मान करे। बहरहाल ये कुछ खास बातें जो न केवल रिश्तों को मजबूत बनाती है, बल्कि रिश्तों को जीना भी सीखाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper