रूहेलखंड विश्विद्यालय में दो दिवसीय संस्कृतिक कार्यक्रम रिदम 2022 सम्पन्न

बरेली,06 नवम्बर । महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय में सामाजिक, शैक्षिक, लोक कला एवं नृत्य पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम रिदम 2022 का आयोजन सांस्कृतिक समिति के द्वारा किया गया। प्रथम दिवस गायन, लघु नाटक एवं वाद्य यंत्र प्रतियोगिताएँ हुईं द्वितीय दिवस लोकनृत्य प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के. पी. सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि पुस्तकीय ज्ञान के साथ साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेने से विद्यार्थी अपने व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास कर सकते हैं। इस प्रकार की गतिविधियाँ हमें अवसर देती हैं कि हम अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें और अलग अलग प्रकार के कार्यक्रमों से हमें प्रेरणा एवं शिक्षा प्रदान करती हैं किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता में विजेता होना अलग बात है परंतु प्रतिभाग करना ज़्यादा महत्वपूर्ण है अतः सभी विद्यार्थी इस प्रकार की गतिविधियों में प्रतिभाग अवश्य करें ।कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार ने इस अवसर पर कहा कि विद्यार्थियों को सामाजिकता एवं नैतिक गुण के विकास के लिए इस प्रकार के आयोजन अत्यंत महत्वपूर्ण हैं ।आगे भी विश्वविद्यालय में नियमित रूप से समय समय पर इस प्रकार के विद्यार्थियों के विकास के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने कई रंगारंग, प्रेरक एवम शिक्षाप्रद कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा माननीय कुलपति जी ने सभी विजेताओं को पुरस्कार तथा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया तथा यह घोषणा भी की कि विद्यार्थियों के लिए एक कल्चरल क्लब बनाया जाए तथा विभिन्न वाद्य यंत्र भी ख़रीदे जाएँगे जिससे कि विद्यार्थी अपना अभ्यास अच्छे प्रकार से कर सकें। प्रतियोगिताओं में गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट के प्रियांशु , द्वितीय स्थान पर शिक्षा विभाग के लवकेश शुक्ला और तृतीय स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन के हेमंत गंगवार रहे। नृत्य प्रतियोगिता में शिक्षा विभाग से रेखा शर्मा प्रथम ,सी. एस. आई .टी .के अनुकल्प द्वितीय एवं इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन की परिधि तृतीय स्थान पर रही। स्किट प्रतियोगिता में मोहम्मद फ़ैज़ ज़ैनुल तथा शिराज़ ने बाज़ी मारी । इसी प्रकार वाद्य यंत्र वादन में ओम् प्रथम, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन के फ़ैज़ द्वितीय, एवम भौतिकी विभाग के सुनैना सक्सेना तृतीय स्थान पर रहीं।

शिक्षा विभाग के विद्यार्थी अमित को काव्य अभिनय प्रस्तुति के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक समिति की संयोजिका डॉ.ज्योति पाण्डे द्वारा अतिथियों का स्वागत किया तथा सांस्कृतिक समिति की प्रगति आख्या भी प्रस्तुत की। वर्तमान में सांस्कृतिक समिति ने परिसर के सभी विभागो एवम महाविधालयो में सांस्कृतिक इंचार्ज नियुक्त कर दिए हैं तथा अब तक 70 से अधिक महाविद्यालय हमसे सीधे जुड़ चुके हैं। डॉ. राम बाबू सिंह, डॉ. इंदरप्रीत डॉ. छवि शर्मा ने अन्य सभी व्यवस्थाओं को संभाला।

धन्यवाद ज्ञापन डॉ. विमल ने किया। इस अवसर पर चीफ प्राक्टर डॉ.ए के.सिंह, प्रो.पी.बी.सिंह, डॉ.अमित सिंह, डॉ. पवन कुमार, डॉ. इरम , डॉ.कीर्ति, डॉ.मीनाक्षी, डॉ. पवन सिंह, डॉ.प्रवीण, तपन वर्मा, सुधांशु शर्मा, तनु तिवारी, रश्मि, आदि उपस्थित रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper