रेलवे ने दी अपने कर्मचारियों को राहत, नहीं जाएगी नौकरी, बदल सकती है जॉब प्रोफाइल

नई दिल्ली: रेलवे की ओर से कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को राहत की खबर आई है. रेलवे ने कहा है कि न तो किसी की नौकरी जा रही है और न ही भर्तियां कम की जा रही हैं. हालांकि, आने वाले समय में कर्मचारियों की जॉब प्रोफाइल बदली जा सकती हैं.

रेलवे के डीजी (एचआर) आनंद एस खाती ने कहा कि रेलवे में न तो किसी की नौकरी जा रही है और न ही भर्तियां कम की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि ट्रेन संचालन और रखरखाव के लिए आवश्यक किसी भी सुरक्षा श्रेणी की नौकरियों को सरेंडर नहीं किया जाएगा. आनंद एस खाती ने कहा कि गैर-सुरक्षा के खाली पदों को सरेंडर करने से रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर की नई परियोजनाओं के लिए और ज्यादा सेफ्टी वाली वैकेंसी निकालने में मदद मिलेगी.

रेलवे में इस्तेमाल हो रही आधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए नए सेक्टर्स बन रहे हैं. ऐसे में संसाधनों का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. इसीलिए विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए चल रहे भर्ती अभियान हमेशा की तरह जारी रहेंगे. रेलवे में नौकरियों की कटौती नहीं होगी.

उन्होंने कहा कि तकनीकी हस्तक्षेप के कारण कुछ जॉब प्रोफाइल बदल सकते हैं, जिसमें कर्मचारी फिर से कुशल होंगे, लेकिन कोई कटौती नहीं होगी. रेलवे में वर्तमान में 12,18,335 कर्मचारी हैं और अपनी आय का 65 प्रतिशत हिस्सा वो वेतन और पेंशन के भुगतान पर खर्च करती है. 2018 के बाद से रेलवे ने सुरक्षा श्रेणी में 72,274 और गैर सुरक्षा श्रेणी में 68,366 रिक्तियां अधिसूचित की है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper