रेलवे ने लांच किया यूटीएस एप, अब जनरल टिकट भी मोबाइल पर कर सकेंगे बुक

इलाहाबाद: रेलवे ने चालू टिकट (जनरल) भी मोबाइल पर बुक करने के लिए यूटीएस एप लांच किया है। फिलहाल यूपी के लखनऊ और मुरादाबाद में एप से चालू टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा दिल्ली समेत दर्जनों शहरों के लिए भी यह सुविधा शुरू हो गई है।

शहर से दिल्ली और लखनऊ जाने वालों के लिए यह एप काफी कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि दोनों ही स्टेशनों की टिकट खिड़कियों पर लंबी कतार लगी होती है। ऐसे में टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को ट्रेन के समय से काफी पहुले पहुंचकर लाइन में लगना होता है। पर यह एप मोबाइल पर डाउनलोड कर अब लाइन में लगने से निजात मिल जाएगी।

एप से बुक करने पर मोबाइल पर ई टिकट आ जाएगा। चेकिंग के दौरान यात्री मोबाइल पर टिकट दिखा सकेंगे। यूटीएस एप से प्लेटफॉम टिकट भी खरीदा जा सकेगा। गेट पर टीसी को यही टिकट दिखाना होगा। उत्तर मध्य रेलवे के अफसरों का कहना है कि इलाहाबाद समेत उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर यह सुविधा जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

इसे भी पढ़िए: भिखारी की सूचना दो और 500 रुपये इनाम लो

यूटीएस नाम का रेलवे का एप मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद इस पर आईडी बनानी होगी। इसमें यात्री का नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पहचान पत्र संख्या आदि दर्ज की जाएगी। इसके बाद इस एप से टिकट बुक किया जा सकेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper