रेलवे बोर्ड ने बदले पात्रता के ‎नियम, आवेदन करने से पहले पढ़ लें खबर

नई दिल्ली: इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा लेने वाले रेलवे के टेक्नीशियन जॉब की सीधी भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे क्योंकि सिग्नल एंड टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट ने 1900 ग्रेड पे वाले टेक्नीशियन पदों की भर्ती के लिए पात्रता के नियम बदल दिए हैं। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए सिर्फ दसवीं पास के साथ आईटीआई या भौतिक, रसायन और गणित के साथ इंटर पास लोगों को ही पात्रता देना तय है।

इस संबंध में रेलवे भर्ती बोर्ड को आदेश जारी कर दिए गए हैं। रेलवे में बड़ी संख्या में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। सातवें वेतन आयोग के तहत 1900 ग्रेड पे में लेवल-2 में आने वाले इस पद के लिए अब भर्ती के नियम बदल दिए गए हैं।

रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक स्थापना (एन) रवि शेखर ने रेलवे भर्ती बोर्ड को आदेश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि टेक्शनीशियन पदों के लिए दसवीं पास के साथ इलेक्ट्रानिक्स मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल फिटर और वायरमैन ट्रेड में आईटीआई करने वाले ही पात्र होंगे। इसके साथ ही भौतिक, रसायन और गणित विषय के साथ 12वीं पास लोग भी पात्र बनेंगे।

रेलवे अफसरों का कहना है कि इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा लेने वाले संकेत एवं दूर संचार विभाग के टेक्शनीशियन पद का मेहनतभरा काम नहीं कर पा रहे। पूर्व की भर्ती में चुने गए कई लोग नौकरी छोड़ गए। ऐसे में पद खाली रह जाने से यह निर्णय लिया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper