रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अब अपना टिकट ‎किसी को भी कर सकेंगे ट्रांसफर

नई दिल्ली: यदि आप अपने कन्फर्म रेल टिकट पर यात्रा नहीं कर पाते हैं तो इसे अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य को ट्रांसफर कर सकेंगे। कई ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर रेलवे के इस कदम के बारे में जानकारी दी गई है। 1990 में जारी की गई गाइ़डलाइंस, जिसमें 1997 और 2002 में संशोधन हुआ, के मुताबिक कोई भी व्यक्ति कन्फर्म टिकट पर खुद के यात्रा न कर पाने की स्थिति में परिवार के किसी अन्य सदस्य को टिकट ट्रांसफर कर सकेगा।

आप पिता, माता, भाई या बहन, पति या पत्नी और बच्चों को अपना टिकट सौंप सकते हैं। अपना टिकट किसी और फैमिली मेंबर के नाम पर ट्रांसफर करने के लिए आपको ट्रेन के रवाना होने से 24 घंटे पहले आवेदन देना होगा। नियम के मुताबिक टिकट किसी अन्य सरकारी कर्मचारी को ट्रांसफर किया जा सकता है, जो ड्यूटी पर यात्रा कर रहा हो।

यदि आप किसी शादी समारोह में शामिल होने के लिए जाने वाले थे और अब यात्रा में बदलाव है तो आप टिकट को कार्यक्रम में जाने वाले किसी और व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए ग्रुप के हेड की ओर से 24 घंटे पहले आवेदन करना जरूरी होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper