रोचक जानकारी: जानिए न्यूज़ चैनल वालों की वैन में छतरी क्यों लगी रहती है?

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी कोई न्यूज़ चैनल वाले अपनी वैन के घर आते हैं तो उस वैन के ऊपर एक छतरी लगी रहती है। आपने कभी भी उस वैन के ऊपर लगे छतरी पर गौर नहीं किया होगा परंतु आज हम आपको वेन के ऊपर छतरी लगाने का कारण बताने जा रहे हैं।

आजकल क्राइम हर जगह फैल रहा है और पुलिस वालों से पहले मौके पर वहां न्यूज़ चैनल वाले पहुंच जाते हैं दुनिया का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां न्यूज़ चैनल वाले पहुंच नहीं सके परंतु कई जगह ऐसी होती है जहां पर सिग्नल कैच नहीं करते हैं। ऐसे में न्यूज़ चैनल वाले रिपोर्टिंग ऑनलाइन नहीं दिखा पाते हैं और उनको कैमरे से रिकॉर्डिंग करके वापस अपने हेड ऑफिस जाकर उस रिकॉर्ड की हुई रिकॉर्डिंग को टीवी पर दिखाई जाती है।

न्यूज़ चैनल की वैन पर लगी हुई और छतरी को सेटेलाइट ट्रक कहते हैं। उस ट्रक का काम यह है कि वह सेटेलाइट को सिग्नल भेजता है और उस वीडियो को वापस अपने हेड ऑफिस भेज देता है और हेड ऑफिस में उस वीडियो को लाइव दिखाया जाता है कई बार सेटेलाइट ट्रक के साथ में प्रोडक्शन वैन भी होती है जो उस वीडियो को एडिटिंग करके सेटेलाइट ट्रक के जरिए हेड ऑफिस भेज देती है इस तरह से न्यूज़ चैनल की वैन पर लगी उस छतरी का इस्तेमाल किया जाता है। यदि न्यूज़ चैनल की आपको और जानकारी चाहिए तो हम जल्द ही आपके लिए जानकारी लेकर आएंगे।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper