रोज़ रात को दूध के साथ करे सेवन यह चीज़ कभी नहीं आएगी कमज़ोरी..!

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर आदमी शरीर को लेकर जरा भी सावधान नहीं है। वह नहीं जानता है कि उसका शरीर कब कितना हानि झेल रहा है। ऐसे में उसे शारीरिक कमज़ोरी महसूस होती है जिसे दूर करने के लिए कुछ खास चीजों को खाने से जल्दी ही लाभ मिल सकता है। इस चीज़ का सेवन आपको दूध के साथ करना है और इससे शारीरिक कमज़ोरी और दुर्बलता से मुक्ति मिलती है। आज जिस लाभकारी चीज़ के लाभ के बारे में हम आपको बता रहे हैं उसे गोंद कहा जाता है।

1. यदि आप सदैव के लिए जवान दिखना चाहते हैं तो एक गिलास दूध में गोंद और मिश्री डालकर रोज़ाना रात को पी लें इससे जल्दी ही शारीरिक कमज़ोरी में राहत मिलेगी।

2. नियमित रूप से गोंद खाने से आपके शरीर को बहुत तेजी से ऊर्जा मिलनी प्रारम्भ हो जाती है और पुरूषों को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

3. यदि कोई व्यक्ति ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त है तो उसे पानी में गोंद और मिश्री मिलाकर इसका घोल बनाकर पीना चाहिए इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

4. यदि आपको हाथ-पैरों में जलन की समस्या रहती है या कंपन महसूस होती है तो 2 चम्मच गोंद कतीरा रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में मिलाकर लें जल्द फायदा मिलेगा।

5. गर्मी के वजह चक्कर आने में, उल्टी या माइग्रेन का दर्द होने पर गोंद का सेवन लाभ दिलाता है इसके लिए आधा गिलास दूध में गोंद कूटकर डालें और मिश्री डालकर सेवन करें।

6. गोंद का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिक एसिड मिलता है। इससे शरीर में खून को गाढ़ा कर सकते हैं साथ ही खून की कमी भी नहीं होती है।

7. टांसिल की समस्या होने पर गोंद और मिश्री का शरबत बनाकर सेवन करना चाहिए इससे हर प्रकार के गले के रोगों में फायदा मिलता है।

8. गोंद खाने से कमर दर्द के वजह से परेशान रहने वाले लोगों को फायदा मिलता ऐसे में बबूल की छाल और गोंद को पीसकर दिन में तीन बार पानी के साथ सेवन करें लाभ मिलेगा।

9. मधुमेह यानी कि डायबिटीज़ से ग्रस्त लोगों को गोंद के चूर्ण में गाय का दूध मिलाकर रोज़ाना सेवन करना चाहिए इससे मधुमेह नियंत्रित रहता है।

10. गोंद का सेवन करने से पति और पत्नी को वैवाहिक जीवन में लाभ मिलता है और शरीर की ऊर्जा बढ़ती है इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper