रोज 100 लोगों को टीका, SMS से मिलेगी सारी जानकारी- दिल्ली में देश का पहला मॉडल Corona Vaccine सेंटर तैयार

नई दिल्ली: उम्मीदों के साल 2021 का आगाज हो चुका है। इस बीच राजधानी दिल्ली में लोगों को कोरोना टीका कैसे लगाया जाएगा इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कड़ी में दिल्ली का पहला मॉडल वैक्सिनेशन सेंटर बना लिया गया है। अब उसकी सुरक्षा, वैक्सीन रखरखाव पर तैयारियां चल रही हैं। एक सेंटर पर रोज 100 लोगों को वैक्सीन लगाने का विचार है। राजधानी में ऐसे 1000 सेंटर बनाने की तैयारी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ दिल्ली के श्रीनिवासपुरी में यह पहला मॉडल वैक्सिनेशन सेंटर बना है। फिलहाल पुलिस प्रशासन की तरफ से सभी डीसीपी को एक सिक्यॉरिटी प्लान बनाने को कहा गया है, जिसमें वैक्सीन को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 621 वैक्सीन स्टोर तक सुरक्षित कैसे पहुंचाना है यह देखना है। इसमें राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भी शामिल है। दिल्ली में कुल 11 डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं और 609 पेरिफेरल वैक्सीन स्टोर हैं।

जानकारी के मुताबिक, साउथ दिल्ली के श्रीनिवासपुरी में एक मैटरनिटी सेंटर को मॉडल वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। इसे बनाने के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइंस को फॉलो किया गया है। इस सेंटर को तीन हिस्साों में बांटा गया है। इसमें एक वेटिंग एरिया, एक वैक्सिनेशन सेंटर और एक ऑबजरवेशन रूम शामिल है। एक लॉन्ज भी है जहां आधार कार्ड की मदद से रजिस्ट्रेशन होगास्क्रीनिंग के बाद आए शख्स को वेटिंग एरिया में भेजा जाएगा। वैक्सीनेशन रूम में फर्स्ट एड आदि की व्यवस्था भी है। साथ ही साथ आपातकालीन स्थिति के लिए बाहर एक एंबुलेंस भी पार्क रहेगी।

बताया गया है कि हर वैक्सिनेशन सेंटर पर एक वैक्सिनेशन ऑफिसर होता है। वह डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट हो सकता है। वह रजिस्ट्रेशन, कागजात की जांच में मदद करेगा। सेंटर्स पर कोल्ड स्टोरेज की उचित व्यवस्था की गई है। खबर के मुताबिक, अन्य सेंटर्स को भी इसी तरह बनाया जाएगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पहले ही कह चुके हैं कि राजधानी में 1000 सेंटर बनाए जाने की तैयारी है। हर सेंटर में रोज 100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। टीका लगवाने के लिए कब और कहां जाना है जानकारी SMS से मिलेगी।

टीकाकरण अभियान के लिए पुलिस भी तैयारियों में जुटी है। बताया गया है कि वैक्सीन को प्राइमरी, सेकेंडरी और टेरिटोरी स्टोर पर पहुंचाने के दौरान पीसीआर वैन साथ हुआ करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper