लंबे इंतजार के बाद गोवा और महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, रेड अलर्ट

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने गुरुवार को गोवा और महाराष्ट्र में दस्तक दे दी है. अगले 2 दिनों में तेजी से इसके और आगे बढ़ने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में दक्षिण एवं तटीय महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई से मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने कहा, ‘दक्षिण पश्चिम मॉनसून महाराष्ट्र पहुंच गया है. यह हरनई (तटीय रत्नागिरि जिले में), सोलापुर (दक्षिण महाराष्ट्र में), रामागुंडम (तेलंगाना) और जगदलपुर (छत्तीसगढ़) के ऊपर से गुजर रहा है.’ मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गोवा के कुल इलाकों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, केरल, तटीय कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 14 जून तक मुंबई में भारी बरसात लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. होसलीकर ने कहा, ‘अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. भारी वर्षा की चेतावनी जारी की जाती है.’

तटीय सिंधुदुर्ग जिले (जिसकी सीमा गोवा से लगती है) के कुछ हिस्सों में गुरुवार को बारिश हुई. यह जिला महाराष्ट्र के दक्षिणी छोर पर स्थित है. साथ ही अंबोली, वेंगुरला और अन्य पड़ोसी इलाके में भी बारिश हुई है. इधर, पिछले कुछ दिनों में मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों सहित राज्य के कई हिस्सों में मॉनसून-पूर्व वर्षा हुई है. अगले 48 घंटों में मॉनसून झारखंड, दक्षिणी मध्य प्रदेश, बिहार, पूरे ओडिशा और छत्तीसगढ़ में दस्तक दे सकता है.

गोवा पहुंचा मॉनसून, रेड अलर्ट

इस बीच तटीय राज्य गोवा में पूरे बृहस्पतिवार को वर्षा हुई. मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पणजी में बताया कि दिन में गोवा में मॉनसून पहुंच गया और 12-13 जून के लिए भारी वर्षा का एक ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि गोवा में बुधवार से ही भारी बारिश हो रही है. दक्षिण गोवा के मडगांव में अधिकतम 7 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई. विभाग ने मछुआरों से समु्द्र में नहीं उतरने की सलाह दी.

ओडिशा में मॉनसून की दस्तक, हुई भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आधिकारिक तौर पर गुरुवार को ओडिशा पहुंच गया जिससे राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून ने मलकानगिरि, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति और गंजाम सहित कई जिलों कवर कर लिया है. बारिश के साथ ही किसानों के चेहरों पर खुशी आ गई. मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने ओडिशा में दस्तक दे दी है. मॉनसून अब तक राज्य के कई दक्षिणी जिलों में छा गया है.

बंगाल की खाड़ी में बने दबाव क्षेत्र से मिली मदद

बिस्वास ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने में पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से काफी हद तक मदद मिल रही है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मॉनसून के राज्य के अन्य हिस्सों में बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूरे ओडिशा को एक सप्ताह में कवर कर सकता है.

मध्य भारत में होगी सामान्य वर्षा

मौसम विभाग के केंद्र ने कहा है कि ओडिशा के अधिकतर हिस्सों में कम दबाव के प्रभाव से मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे से ओडिशा के कई हिस्सों में मॉनसून-पूर्व वर्षा हुई. ओडिशा के गंजाम, कोरापुट, गजपति, रायगढ़ा, कंधमाल, खुर्दा, पुरी, कटक, जगतसिंहपुर और बालासोर जिले में बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, इस साल ओडिशा सहित मध्य भारत में सामान्य मॉनसून अपेक्षित है.

तेलंगाना के ज्यादातर हिस्सों में हो सकती है बारिश

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून तेलंगाना के ज्यादातर हिस्सों की तरफ बढ़ रहा है और अगले 3 दिन के दौरान राज्य के अधिकांश भाग में भारी बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग केंद्र ने यहां बताया कि तेलंगाना के बाकी बचे हिस्सों में भी 24 घंटे के भीतर दक्षिणी पश्चिम मॉनसून के पहुंचने की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं. पिछले 24 घंटों में राज्य के कई जिलों में 13 से 14 सेमी तक बारिश हुई है.

तेलंगाना में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र ने तेलंगाना में मौसम के अगले 3 दिन के पूर्वानुमान में बताया है कि कुछ स्थानों पर 11 जून से 12 जून के बीच भारी बारिश और कुछ दूरदराज के इलाकों में अत्यधिक बारिश की संभावना है. वहीं 12 जून से 13 जून के बीच भारी से काफी भारी और वहीं दूरदराज के क्षेत्रों में बेहद भारी बारिश होगी. इसके अलावा 13 से 14 जून के बीच तेलंगाना में दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश होगी.

गोवा में भारी बारिश का अनुमान

गोवा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने से पहले इस हफ्ते काफी बारिश हुई थी. उत्तर और दक्षिण गोवा के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश एवं तेज हवाएं चल सकती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper