लखनऊवासियों के लिए अच्छी खबर, अब इन 7 रूट पर भी दौड़ेगी मेट्रो, सर्वे कराने के बाद जल्द ही शुरू होगा काम

लखनऊ: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में यातायात को सुगम बनाने के लिए अब मेट्रो रेल (Metro Train) का पूरा जाल बिछने जा रहा है. जिसके चलते शहर के सातों रूट पर जल्द ही काम शुरू होने जा रहा है. इसके लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (UP Metro Railway Corporation) जल्द ही सर्वे प्रक्रिया शुरू करेगा. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इन रूटों को लेकर दोबारा सर्वे कराने के लिए निर्देश दिए हैं. इन सात रूटों पर मेट्रो करीब 92.30 किलोमीटर दौड़ेगी. इनमें जानकीपुरम से मुंशी पुलिया पहला रूट है तो वहीं आईआईएम से अमौसी सातवां रूट होगा.

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अधिकारियों को इसको लेकर निर्देश दिए हैं. उन्होंने गुरुवार को मेट्रो के ईस्ट और वेस्ट कॉरिडोर के संबंध में बैठक की. बता दें कि सात साल पहले भी इन सात रूट को मेट्रो के लिए चुना गया था लेकिन बाद में उसकी फाइल रोक दी गई थी. जिसके बाद अब इन 7 रूट का दोबारा से सर्वे कराया जाएगा. इससे शहर के सभी इलाके अब मेट्रो से जुड़ जाएंगे.

इन प्रस्तावित रूटों पर दौड़ेगी मेट्रो
सबसे पहला प्रस्तावित रूट जानकीपुरम से मुंशी पुलिया है जहां पर 6.5 किलोमीटर रूट पर मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी. दूसरे रूट की बात करें तो वह आईआईएम से राजाजीपुरम है, जो कि 21.5 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. इसी के साथ चारबाग से पीजीआई तीसरा रूट होगा, जिसका प्रस्तावित रूट 21.5 किलोमीटर है. वहीं चौथे रूट को देखा जाए तो इंदिरा नगर से इकाना स्टेडियम चौथा रूट होगा, जिसकी दूरी 8.7 किलोमीटर है. पांचवे रूट की बात करें तो वह इकाना से अमौसी हवाई अड्डा होगा जिसकी प्रस्तावित दूरी 19.6 किलोमीटर होगी. छठे और सातवे रूट को देखा जाए तो इसकी दूरी क्रमश: 12 और 13 किलोमीटर होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper