लखनऊ के इस अस्पताल में हुआ किड़नी का सफल ट्रांसप्लांट

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के मेदांता अस्पताल ने चुनौतीपूर्ण और दुर्लभ किडनी ट्रांसप्लांट कर चिकित्सा के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व सफलता हासिल की है।

डॉ. आर के शर्मा (निदेशक और एचओडी, नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट मेडिसिन) और डॉ. राकेश कपूर (चिकित्सा निदेशक, मेदांता लखनऊ एवं निदेशक, यूरोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट मेडिसिन) की देखरेख में 25 जून को मेदांता लखनऊ में पहला सफल किडनी प्रत्यारोपण किया गया।

30 वर्षीय मरीज़, मो. नियाज़ अली, सितंबर 2019 से क्रॉनिक किडनी की बीमारी से पीड़ित होने की वजह से अपनी दोनों किडनियों की कार्यक्षमता खो दी थी। इस जीवनरक्षक प्रत्यारोपण की वजह से नियाज़ अब पूरी तरह कार्यात्मक किडनी के साथ एक सामान्य जीवन का आनंद ले रहे हैं।

उन्हें और उनके पिता, जिन्होंने अंग दान किया, को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मेदांता लखनऊ नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी और एनेस्थेसिया और क्रिटिकल केयर टीमों की बहु-विषयक सुपरस्पेशलिटी विशेषज्ञता ने इस ऐतिहासिक प्रक्रिया का एक सफल परिणाम सुनिश्चित किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper