लखनऊ के मिलिंद राज ने बनाया ऐसा ड्रोन, जो हवा में आठ किलोमीटर की दूरी तक सैनिटाइज कर सकता है

लखनऊ: देश और दुनिया में कोरोना वायरस के चलते मास्क व सैनिटाइजर की मांग अचानक से बढ़ गई है। भारत सरकार द्वारा कोरोना के खतरे को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है। इसके संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक जगहों को सैनिटाइज किया जा रहा है जिसमें काफी समय भी लग रहा है। यूपी के लखनऊ में रहने वाले मिलिंद राज ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है, ये हवा में आठ किलोमीटर की दूरी तक सैनिटाइज कर सकता है।

मिलिंद राज ने बताते हैं, ”इस ड्रोन का नाम ‘एंटी कोरोना ड्रोन’ रखा गया है और इसे बनाने के पीछे मकसद था प्रधानमंत्री जी के सोशल डिसटेंशिग को पूरी तरह से लागू करना। अभी जो लोग सार्वजनिक जगहों पर जाकर सैनिटाइजर स्प्रे कर रहे हैं उन्हें भी तो संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसलिए पूरी तरह से सोशल डिस्टेशिंग का पालन हो पाए उसके लिए हमने ये ड्रोन बनाया है जो दूर तक स्प्रे कर सकता है।

उन्होंने आगे ये भी बताया कि कोरोना का वायरस कुछ सतहों पर 72 घंटे तक जीवित रहता है। स्टील, प्लास्टिक, शीशे पर ये इतनी ही देर टिका रहता है। गाड़ी में से तीनों ही चीजें होती हैं इसलिए ये वायरस का बड़ा सोर्स हो सकता है। इसलिए हमने एक लाइन से गाड़ियों को सैनिटाइज करना शुरू किया है।

चाइना में भी ये काम ड्रोन से हो रहा है क्योंकि ये इंसान के मुकाबले 50 गुना तेज काम करता है। मिलिंद राज चाहते हैं कि सरकार अब इस ड्रोन को स्वीकृति दे और इसके जरिए काम हो सके। स्वच्छता के लिए, ड्रोन से किसी भी इलाके को कवर किया जा सकता है। ये ड्रोन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है, जिसे कम्प्यूटर से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा इसे रिमोट और मोबाइल से भी चलाया जा सकता है।

मिलिंद राज को ये ड्रोन बनाने में पंद्रह दिन लगे और बहुत मेहनत के बाद वो सेनिटाइजर स्प्रे वाला ड्रोन बनाने में कामयाब हुए हैं, है जो सोशल डिस्टेंसिंग को पूरी तरह से बनाये रखने में कारगर होगा। बता दें कि मिलिंद राज कोई इंजीनियर नहीं है बल्कि लॉ के छात्र हैं। इस ड्रोन का पूरा वजन लगभग दस किलोग्राम है और ये आठ किमी दूर तक उड़ सकता है। मिलिंद ने बताया है कि आने वाले समय में इसमें और बदलाव किये जाएंगे जिससे ये और अधिक ऊंचाई तक उड़ सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper