लखनऊ प्राणी उद्यान में दर्शकों के लिए जल्द खुलेगा तितली पार्क

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान पर्यटकों के लिए मनोरंजन का केंद्र बनता जा रहा है। उद्यान में ऐसी तमाम सुविधाओं का निर्माण किया गया है, जो आने वाले पर्यटकों और बड़ों के साथ साथ बच्चों के लिए काफी लुभावना और आकर्षण का केंद्र बन रहा है। आपको बता दें कि प्राणी उद्यान में लगभग 2.5 एकड़ जमीन पर दो करोड़ रुपये की लागत से बना पार्क 60 प्रजातियों की तितलियां अब दर्शक देख सकेंगे। मुंबई, दिल्ली, गोवा, बेंगलुरु और केरल के बाद प्रदेश का यह इकलौता पार्क होगा।

प्राणी उद्यान के निदेशक आरके सिंह ने बताया है कि पार्क में 800 मीटर लंबे मार्ग के एक ओर पांच सौ गमलों में पौधे लगाए गए हैं जो फूलों से हरे भरे रहेंगे। इतना ही नहीं गेट को काफी खूबसूरत ढंग से सजाया गया है। जिस पर 20 प्रजाति के चार हजार होस्ट और नेक्टर प्लांट लगाए गए हैं। दर्शक रंग बिरंगी तितलियों की झलक अप्रैल माह के अंत तक देख सकेंगे। इसके लिए दर्शकों को अलग से 20 रुपये का टिकट लेना होगा। इस बटरफ्लाई पार्क में तितलियों के साथ-साथ दर्शक मछलियों और दुर्लभ कछुओं को भी देख सकेंगे। एक बार में 20 से 25 दर्शकों को ही पार्क में जाने की अनुमति होगी। एक दिन में लगभग 300 दर्शकों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper