लखनऊ में जन्म लेने वाले बीएसएफ के पूर्व डीजी पंकज सिंह बने डिप्टी NSA

लखनऊ: BSF से हाल में ही महानिदेशक पद से सेवानिवृत हुए आईपीएस पंकज सिंह को सेंट्रल गवर्नमेंट कार ने एक नई जिम्मेदारी दी है। पकंज सिंह को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। वह राजस्थान कैडर और 1988 बैच के IPS अधिकारी रह चुके हैं। उनकी नियुक्ति संविदा आधार पर दो साल के लिए की जा चुकी है। केन्द्र सरकार उनके कार्यकाल को बढ़ा भी सकती है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 19 दिसंबर 1962 को जन्मे पंकज सिंह ने MBA और LLB सहित BSC की डिग्री हासिल की है। जिसके उपरांत वह संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के उपरांत IPS बने। उनकी गिनती एक तेज-तर्रार आईपीएस अधिकारी के रूप में होती रही है। उनकी कर्मभूमि राजस्थान पर बनी हुई है, क्योंकि उन्हें राजस्थान कैडर मिला था। पंकज सिंह के पिता प्रकाश सिंह भी देश के बहुत ही चर्चित IPS अधिकारी रह चुके हैं। यहां तक की वो भी सीमा सुरक्षा बल से ही सेवानिवृत हुए थे।

प्रकाश सिंह ने जून 1993 से जनवरी 1994 तक सीमा सुरक्षा बल (BSF) का नेतृत्व भी कर रखा है। पुलिस सुधारों के लिए उनकी पहल की देशभर में सराहना हो चुकी है। दरअसल उन्होंने साल 1996 में पुलिस प्रतिष्ठान में सुधार के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, इसके उपरांत सरकार ने आईबी, सीबीआई, विदेश सचिव, रॉ प्रमुख और केंद्रीय गृह सचिव को कम से कम 2 वर्ष का तय कार्यकाल देना शुरू किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper