लखनऊ में प्रत्येक घर कराये एन्टी लार्वा छिड़काव: महापौर संयुक्ता भाटिया

लखनऊ: संचारी रोग नियत्रांण एवं रोकथाम के दृष्टिगत श्रीमती संयुक्ता भाटिया मा0 महापौर जी द्वारा नगर निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ सभागार में एक पार्षदों एवं अधिकारियों, कर्मचारियों, सहयोगी संस्थाओं यूनिसेफ, डब्ल्यम एचओ, एम्बेड-फैमिली हेल्थ इण्डिया की संयुक्त कार्यशाला आयोजित कर संचारी रोगों के रोकथाम के प्रति स्थानीय निकायों के कर्तव्यों एवं दायित्वों/योगदान की जानकारी एवं योजना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बनाई गई।

कार्यशाला के दौरान प्रत्येक वार्डो में पार्षदों एवं एसएफआई के द्वारा मच्छरों के प्रजनन को रोकने हेतु व्यापक साफ-सफाई, कूडे का उठान नियमित रूप से किये जाने, सड़को के किनारे उगी झाडियों की कटायी कराना, फॉगिंग कराना, इत्यादि के कराने के निर्देश महापौर द्वारा दिये गए। साथ ही उथले हैण्डपम्पों का प्रयोग वर्जित किये जाने हेतु उन्हें लाल रंग से चिन्हित किया जाये, सार्वजनिक स्थानो व घरों में किसी भी प्रकार का जलभराव न होने पाये, बुखार पीड़ित व्यक्तियों की सूचना तत्काल स्थानीय सार्वजनिक चिकित्सालयों को दिया जाए इनमें मोहल्ला निगरानी समितियों का आवश्यक रूप से सहयोग लिया जाने के निर्देश भी दिए गए।

मांस, मीट मछली की दुकानें मोहल्लों से होंगी दूर, समस्त जोनो में मांस, मीट मछली की दुकानों का चिन्हीकरण करने के निर्देश महापौर ने दिए
स्वास्थ्य विभाग एवं पार्षदों द्वारा सुझावित किया गया कि शहर में गन्ने, मीट, मछली की दुकानों से होने वाली गंदगी से मच्छर अधिक पनपते है। ऐसी दशा में इन दुकानों को आबादी से दूर अन्यत्रा स्थानों पर स्थानान्तरित कर दिया जाए। जिसपर महापौर ने समस्त जोनों में मांस, मछली एवं मीट की दुकानों का चिन्हीकरण कर उसे मोहल्लों से दूर करते हुए प्रत्येक जोन में एक अथवा दो स्थानों का चयन करने के लिए अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया, जिससे संचारी रोगों को विभिन्न मोहल्ले में फैलने से रोका जा सके। उक्त हेतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लिया जाएगा। तत्क्रम में गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों के विरूद्ध आर्थिक दण्डनात्मक कार्यवाहीं किये जाने के निर्देश माननीय महापौर द्वारा दिये गये।

शहर से सुअर हटाने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया ने दिए निर्देश
स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अवगत कराया कि संचारी रोगों में दिमागी बुखार का प्रमुख कारण सुअर का भी है, जिसमे सुअर द्वारा इन्फेक्टेड वायरस को मच्छर द्वारा इंसानों में प्रवाहित किया जाता है, जिसपर महापौर ने पशु चिकित्सा अधिकारी को अभियान चलाकर शहर की सीमा से सुअरों को बाहर करने का निर्देश दिए।
इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय, सहायक नगर आयुक्त यमुनाधर चौहान, नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुनील कुमार, जिला मलेरिया अधिकारी ऋतु सहित विभिन्न वार्डो के पार्षदगण मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper