लखनऊ में मुस्लिम धर्मगुरुओं से मिले गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मांगा समर्थन

लखनऊ: लोकसभा सीट पर एक बार फिर बीजेपी के उम्मीदवार गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं. राजनाथ सिंह यहां से 2014 में भी चुनाव जीत चुके हैं. वो दूसरी बार यहां किस्मत आजमा रहे हैं. इसी कड़ी में लखनऊ से भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लखनऊ में ईदगाह इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली, मौलाना आगा रूही और मौलाना यासूब अब्बास से मुलाकात की. गृहमंत्री समर्थन के लिए जनसंपर्क कर रहे हैं. उनके साथ प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा और कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद हैं.

आपको बता दें कि पांचवे चरण के मतदान में लखनऊ लोकसभा सीट पर 6 मई को मतदान होना है. राजनाथ सिंह के सामने कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम और सपा की पूनम सिन्हा मैदान में हैं. लखनऊ संसदीय सीट में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं. जिनमें लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तरी, लखनऊ पूर्वी, लखनऊ मध्य व लखनऊ कैंट. लखनऊ जिले में आठ ब्लॉक आते है- बक्शी का तालाब, चिनहट, गोसाईंगंज, काकोरी, मॉल, मलीहाबाद, मोहनलालगंज, सरोजिनी नगर शामिल है.

पीएम मोदी के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

2011 की जनगणना के मुताबिक लखनऊ जिले की आबादी 45.89 लाख है जिनमे पुरुषों की आबादी 23.94 लाख और महिलाओं की आबादी 21.95 लाख है 2011 की जनगणना के अनुसार लखनऊ की कुल आबादी की 71.1 प्रतिशत जनसंख्या हिन्दुओं की है. इसके बाद 26.36 प्रतिशत मुस्लिम हैं. इसके बाद बाकी अन्य हैं. अनुसूचित जाति की आबादी 14.3% हैं तो अनुसूचित जनजाति की 0.2%. इसी तरह ब्राह्मण, राजपूत वोटर भी मिलकर करीब 18 प्रतिशत हैं. ओबीसी मतदाता 28 फीसदी और मुस्लिम मतदाता करीब 18 फ़ीसदी हैं.

चुनाव आयोग की 2009 की रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ में 16.53 लाख मतदाता है जिनमे महिला मतदाताओं की संख्या 7.63 लाख और पुरुष मतदाताओं की संख्या 8.89 लाख है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper