लखनऊ में हिन्दू नववर्ष की पूर्व संध्या पर 1101 दीपों से बना ओम

लखनऊ:  नववर्ष की पूर्व संध्या पर खाटू श्याम मंदिर के प्रांगण को दीपोत्सव से सजाया गया और 1101 दीपों से ओम, स्वास्तिक व कलश के रूप में सजाया गया, जो कि भारतीय संस्कृति को दर्शाता है। मां गोमती के तट पर स्थिति मंदिर का विहंगम दृश्य अत्यन्त रमणीय था।

भजन संध्या कार्यक्रम में शहर के जाने-माने लोगों ने बढ चढ़ कर उपस्थित होकर भजन कीर्तन का रसपान किया। राजधानी लखनऊ के आकाशवाणी के सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा एक से बढ़कर एक सुन्दर भजन की प्रस्ततियां दी गई। इस अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रो. डॉ. ऊषा बाजपेयी ने भजन संध्या गाकर मंत्र मुक्त कर दिया।

नववर्ष चेतना समिति के अध्यक्ष डॉ. गिरीश गुप्ता ने नववर्ष पर लोगों को बधाई व हिन्दू नववर्ष को पर्व के रूप में मनाने की अपील की और समस्त भारतीयों द्वारा राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक भारतीय नव-संवत्सर (चैत्र शुक्ल प्रतिपदा) को मनाने एवं प्राचीन भारतीय मान्यताओं को बनाये रखने पर जोर दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper