लगातार तीसरे दिन बढ़ी सोने की वायदा कीमत, चांदी 70,229 रुपये प्रति किलोग्राम

नई दिल्ली: आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की वायदा कीमतों में तेजी दर्ज की गई। एमसीएक्स पर पिछले दो सत्रों में मजबूत उछाल के बाद सोने का वायदा भाव आज 0.4 फीसदी उछलकर 48,038 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की दर 0.2 फीसदी बढ़कर 70,229 रुपये प्रति किलोग्राम रही। पिछले सत्र में सोने में 1.3 फीसदी की वृद्धि हुई थी। पिछले साल अगस्त में सोना 56,200 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था। इस साल सोने की कीमतें बहुत अस्थिर रही हैं।

वैश्विक बाजारों में, सोना लगातार तीसरे दिन चढ़ा। सोना हाजिर 0.6 फीसदी बढ़कर 1,840.79 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। सिल्वर, प्लैटिनम और पैलेडियम में भी उछाल आया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का 1.9 लाख करोड़ डॉलर का राहत बिल, जो वर्तमान में कांग्रेस के माध्यम से अपना रास्ता बना रहा है, डेमोक्रेट्स की बहुमत से पारित होने की संभावना है।

इस बीच, बिटक्वाइन की कीमतों में भी जोरदार वृद्धि हुई क्योंकि टेस्ला ने यह घोषणा की उसने क्रिप्टोकरेंसी में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। इससे बिटक्वाइन नई ऊंचाई पर पहुंचे। टेस्ला ने सोमवार को इसकी घोषणा की और उसके बाद बिटक्वाइन की कीमत 15 फीसदी की तेजी के साथ 44,141 डॉलर पर पहुंच गई। यह पहला मौका है जब बिटक्वाइन की कीमतें 44,000 डॉलर के पार पहुंची हैं। भारतीय मुद्रा के हिसाब से यह 32 लाख रुपये से भी ज्यादा हो गई है। टेस्ला ने यह भी कहा कि वह अपनी इलेक्ट्रिक कारों के भुगतान के लिए डिजिटल टोकन को अपनाएगी।

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों ने पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की वृद्धि की थी, जबकि चांदी लगभग 50 फीसदी बढ़ गई थी। सोने को मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है। भारत में सोना अपने अगस्त के उच्च स्तर यानी 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम से काफी नीचे है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper