लड़कियों ने खुद बताया कि आखिर वो क्यों नहीं छुपाती अपनी नाभि, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली: आपने अक्सर देखा होगा कि लड़कियां अपनी नाभि को छुपाने की बजाय लोगों के सामने दिखाती है, यानि वो इस तरह के कपड़े पहनती है, जिससे उनकी नाभि दिखाई दे। हालांकि उन कपड़ों में वह काफी खूबसूरत लगती है, लेकिन फिर भी कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर लड़कियां अपनी नाभि क्यों दिखाती है। बहरहाल इस बारे में लड़कियों ने खुद बताया कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है।

बता दे कि इसका सबसे पहला कारण ये है कि लड़कियों के कपड़े सदियों से ऐसे ही बनाएं जा रहे है जिसमें उनकी नाभि कवर नहीं होती। जी हां लड़कियों और महिलाओं की पारंपरिक वेशभूषा भी कुछ इस तरह की बनाई जाती है, जिसमें उनकी नाभि कवर नहीं हो पाती। ऐसे में अगर आप पेट के ऊपर वाले कपड़ों की बात करे तो वह भी इतने छोटे बनाएं जाते है, जिसमें छाती ढकी होती है, जब कि अगर नीचे वाले कपड़ों की बात करे तो वह कमर से शुरू होते है और बीच का हिस्सा ऐसे ही छोड़ दिया जाता है, जिसे ढकने का कोई दूसरा तरीका नहीं है।

गौरतलब है कि कपड़े डिजाइन करने वाले कंपनिया जान बूझ कर ऐसे कपड़े बनाती है, जिसमें लड़कियों के नाभि वाला हिस्सा हमेशा खुला ही रहता है। वो इसलिए क्योंकि कंपनी वालों को भी पहनने वालों की डिमांड के अनुसार कपड़े बनाने पड़ते है। तो ऐसे में कंपनियां भी कही न कही मजबूर हो कर फैशन के चक्कर में ऐसे कपड़े बना देती है। बहरहाल अगर कोई कंपनी ऐसा नहीं करती, तो वह मार्केट में लंबे समय तक नहीं टिक पाती।

सदियों से बन रही है ऐसी वेशभूषा :
वैसे भी आज कल तो नाभि को दिखाने का फैशन और प्रचलन काफी बढ़ चुका है और वर्तमान समय में तो जान बूझ कर ऐसे कपड़े पहने जाते है, जिसमें नाभि और कमर दिखे। दरअसल वर्तमान समय में लड़कियां खुद को खूबसूरत दिखाने और फैशन के चक्कर में ऐसा करती है, जब कि शादीशुदा महिलाओं के लिए नाभि छुपाने या ढकने का ऑप्शन जरूर होता है। हालांकि ये ऑप्शन लड़कियों के पास भी होता है, लेकिन वे दिखावे के चक्कर में अक्सर ऐसे कपड़े ही पहनती है, जिसमें नाभि दिखाई देती है।

बता दे कि जहां एक तरफ शादीशुदा महिलाएं अपनी साड़ी से अपनी नाभि को छुपा सकती है, वही कुंवारी लड़कियां भी सलवार सूट पहन कर अपने इस हिस्से को छुपा सकती है। यहां तक कि बहुत सारी लड़कियां तो ऐसे कपड़े इसलिए पहनती है, ताकि वह अपने बॉयफ्रेंड को सुंदर लगे। जब कि लड़कियों को बॉयफ्रेंड के चक्कर में ऐसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए। मगर इसमें कोई शक नहीं कि वर्तमान समय में लड़कियों को इसी तरह के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद है।

लड़कियों के नाभि दिखाने के कारण है ये :
ये नाभि वाली स्त्रियांयानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो लड़कियां फैशन के चक्कर में और खुद को सुंदर तथा आकर्षक दिखाने के लिए छोटे, फैशनेबल कपड़े पहनती है। इसके इलावा वह लडकों को अपनी तरह आकर्षित करने के लिए और बॉयफ्रेंड को रिझाने के लिए भी ऐसे कपड़े पहनती है। इसके साथ ही इसका सबसे बड़ा कारण ये भी है कि भारत में वेश्यावृति काफी ज्यादा चलती है और यह पुरुषों को अपने जाल में फंसा कर उन्हें लूटने का अच्छा जरिया माना जाता है। शायद यही वजह है कि लड़कियां ऐसे कपड़े पहनती है जिसमें नाभि कवर नहीं होती। हालांकि हम यहां लड़कियों पर या उनके चरित्र पर कोई सवाल नहीं उठा रहे, सिर्फ सच्चाई सब के सामने जाहिर कर रहे है।

अब इस बारे में तो लड़कियों ने खुद बताया है कि उनका नाभि वाला हिस्सा सबसे ज्यादा आकर्षित होता है और इसलिए वे इसे छुपाने की बजाय दिखाना पसंद करती है। बहरहाल लड़कियों का ये भी मानना है कि उनके क्रॉप टॉप पहनने से अगर किसी को दिक्कत है तो वह अपनी नजरें झुका सकते है, लेकिन लड़कियों को अपनी मर्जी से कपड़े पहनने की पूरी आजादी है और जब शादीशुदा महिलाएं साड़ी में भी अपना पेट दिखा सकती है तो लड़कियां भी ऐसे कपड़े पहनने की पूरी आजादी रखती है। इसमें कोई गलत बात नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper