लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला

लखनऊ। लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने गुरुवार को मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला। पदभार संभालते ही लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने मध्य कमान के युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। बाद में उन्होंनेगार्ड ऑफ ऑनर की समीक्षा की। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी को भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में मेरिट के क्रम में पहले स्थान पर रहने के लिए राष्ट्रपति के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने 17 दिसम्बर 1983 को कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन प्राप्त किया है।

37 साल से अधिक अपने लम्बे और शानदार करियर के दौरान, लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी को यंग ऑफिसर्स कोर्स में ‘सिल्वर ग्रेनेड’ और इंजीनियर्स डिग्री कोर्स में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने विभिन्न प्रतिष्ठित आर्मी पाठ्यक्रमों जैसे डीएसएससी वेलिंगटन, ढाका में डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफकॉलेज, आर्मी वार कॉलेज, महूऔर नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली में भाग लिया।

लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी के पास विशद परिचालन अनुभव है जिसमें ‘ऑपरेशन पराक्रम’ के दौरान असॉल्ट इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभालनेके साथ-साथ स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इंजीनियर ब्रिगेड, नियंत्रण रेखा पर एक इन्फैंट्री ब्रिगेड,जम्मू और कश्मीर में एक काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स और रेगिस्तानमें एक स्ट्राइक कोर की कमान संभालने का गौरव प्राप्त किया है ।

लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने सैन्य सचिव शाखा में सहायक सैन्य सचिव, कोर के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ (ऑपरेशन्स), सैन्य संचालन के उप महानिदेशक, अपर महानिदेशक अनुशासन और सतर्कतामहानिदेशक (अनुशासन, औपचारिक और कल्याण) और एक कमांड मुख्यालय में चीफ ऑफ स्टाफजैसे महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। उन्होंने यूएनटीएसी, कंबोडिया में मिलिट्री ऑब्जर्वर और डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज में डायरेक्टिंग स्टाफ के रूप में भी काम किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper