लोकसभा चुनाव: छठे चरण में 189 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

नई दिल्ली: इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म(एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण में चुनाव लड़ रहे 979 उम्मीदवारों में से 189 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी के टिकट से गुना लोकसभा से चुनाव लड़ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया 374 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। एडीआर ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कुल 979 उम्मीदवारों में से 967 के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। ऐसे में 967 उम्मीदवारों में से 174 राष्ट्रीय दल, 64 क्षेत्रीय दल और 307 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। जबकि 12 उम्मीदवारों का शपथपत्र स्पष्ट नहीं होने की वजह से विश्लेषित नहीं किया जा सका।

एडीआर द्वारा शपथ पत्रों की जांच के आधार पर 967 उम्मीदवारों में से 189 यानी 20 प्रतिशत ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें सबसे ज्यादा आपराधिक मामले भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के उम्मीदवारों पर हैं। भाजपा के 54 में से 26 यानी 48 फीसदी उम्मीदवारों के ऊपर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इसी तरह कांग्रेस पार्टी के 46 में से 20 उम्मीदवार यानी 44 प्रतिशत पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इन दोनों राष्ट्रीय पार्टी के अलावा बसपा के 49 में से 19 यानी 39 प्रतिशत और शिवसेना के 16 में से पांच पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। वहीं 307 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 34 यानी 11 प्रतिशत उम्मीदवार दागी हैं।

छठे चरण के चुनाव में 967 उम्मीदवारों में से 311(32 प्रतिशत) की संपत्ति एक करोड़ और इससे ज्यादा है। इस चरण में मध्य प्रदेश की गुना सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया लगभग पौने 400 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार है। इनके अलावा, पूर्वी दिल्ली के भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर के पास 147 करोड़ की सम्पत्ति है। वो सबसे अमीर उम्मीदवार की श्रेणी में दूसरे स्थान पर हैं। वहीं गुरुग्राम से इंडियन नेशनल लोकदल के उम्मीदवार वीरेन्द्र राणा के पास 102 करोड़ की संपत्ति है।

दूसरी तरफ सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में सोनीपत से कांग्रेस उम्मीदवार अश्विनी के पास 1700 रुपये, बांकुरा(प. बंगाल) से सीपीआई-एम-एल उम्मीदवार सुखचंद सरण – 800 रुपये और पुरुलिया(प. बंगाल) से एसयूसीआई उम्मीदवार रंगलाल कुमार – 500 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक देनदारी गौतम गंभीर (34 करोड़) के ऊपर है, जिसमें विवादित देनदारी एक करोड़ है। सुरेंद्र कुमार चिंकारा आईएनएलडी के उम्मीदवार के ऊपर 16 करोड़ की देनदारी है। इनकी संपत्ति 40 करोड़ है। श्रुती चौधरी भिवानी-महेंद्रगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार पर 15 करोड़ की देनदारी है। इनकी कुल संपत्ति 101 करोड़ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper