लोकसभा चुनाव : पहले चरण का मतदान जारी, मतदाताओं में भारी उत्साह

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश की बात करें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए बृहस्पतिवार को सुबह नौ बजे तक 11.40 फीसदी मतदान होने की खबर है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से बताया गया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और नौ बजे तक 11.40 फीसदी मतदान हुआ है। सुबह नौ बजे सबसे अधिक 13.08 प्रतिशत मतदान सहारनपुर में हुआ जबकि गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में बारह-बारह प्रतिशत, बिजनौर में 11.40 प्रतिशत, कैराना और मेरठ में ग्यारह-ग्यारह प्रतिशत, गौतमबुद्ध नगर में 10.70 प्रतिशत तथा बागपत में 10.19 प्रतिशत मतदान हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुए मतदान में प्रारंभ से ही लोगों का जोशो-खरोश देखने को मिल रहा है । मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे।

बिहार की बात करें तो बिहार में चार लोकसभा क्षेत्र औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई तथा नवादा विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे तक औरंगाबाद एवं गया लोकसभा क्षेत्र में 5.60 प्रतिशत एवं 11.00 प्रतिशत तथा नवादा एवं जमुई में तीन-तीन प्रतिशत मतदान हुआ है। बिहार में इन पांच सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए नक्सल प्रभावित सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्ध सैनिक बल की तैनाती सुनिश्चत की गयी है। प्रथम चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 7,486 है। जिसमें औरंगाबाद में 1,965 मतदान केंद्र, गया में 1,772 मतदान केंद्र, नवादा में 1,899 मतदान केंद्र तथा जमुई में 1,850 मतदान केंद्र बनाए गये हैं।

औरंगाबाद में 7,37,821, गया में 16,98,772, नवादा में 18,92,017 एवं जमुई में 17,09,356 निर्वाचक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन संसदीय क्षेत्रों में मतदान का समय विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित किया गया है जिसके तहत औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह के 7 बजे से शाम के 6 बजे तक तथा औरंगाबाद के कुटुंबा, रफीगंज, गुरूआ, इमामगंज, एवं टेकारी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। लोकसभा क्षेत्र में गया टाऊन, बेलागंज, वजीरगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक तथा गया के शेरघाटी, बाराचट्टी एवं बोधगया विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, नवादा, बेलागंज, वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तथा रजौली एवं गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। जमुई लोकसभा क्षेत्र के शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक तथा सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई एवं तारापुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान संपन्न होगा।

नागालैंड संसदीय क्षेत्र में सुबह 9 बजे तक 21फीसदी मतदान हुआ। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के डिफेंस कॉलोनी में मतदान केंद्र संख्या 124 पर अपना वोट डाला। तेलंगाना राष्ट्र समिति के कविता ने निज़ामाबाद संसदीय क्षेत्र के पोथांगल में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। जम्मू और कश्मीर में भी पोलिंग बूथ पर मतदाताओम का उत्साह देखने को मिल रहा है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हल्द्वानी के देवलचौर में मतदान किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार ने अमरावती में वोट डाला।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सुबह 9 बजे तक पश्चिम बंगाल में 18.12 फीसदी, मिजोरम में 17.5 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 10.2 फीसदी और मणिपुर में 15.6 फीसदी मतदान किया गया। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगरः चरथावल के आर्य कन्या इंटर कॉलेज में बूथ नम्बर 89 में ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से मतदान 50 मिनट तक रुका रहा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 220 पर मतदान किया। उल्लेखनीय है कि गडकरी नागपुर लोकसभा सीट से ही भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में हैं। एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी ने शहर के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। उल्लेखनीय है कि ओवैसी हैदराबाद लोकसभा सीट से तीन बार से सांसद हैं। लोकसभा चुनाव के लिए सुबह 9 बजे तक तेलंगाना में 10.06 फीसदी, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में 5.83फीसदी, असम में 10.2फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 13.3 फीसदी और लक्षद्वीप में 9.83 फीसदी मतदान हुआ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper