लोकसभा चुनाव : महाराष्ट्र में 1 बजे तक 30.19 मतदान

नागपुर: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को महाराष्ट्र के नागपुर, चंद्रपुर, रामटेक, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, गडचिरोली-चिमूर, भंडारा-गोंदिया संसदीय क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक औसतन 30.19 फीसदी मतदान हुआ। हैरत की बात है कि नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली-चिमुर इलाके में दोपहर एक बजे तक 41.87 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। सबसे कम 23.19 फीसदी मतदान अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रामटेक क्षेत्र में दर्ज किया गया। दोपहर बाद तेज धूप और तापमान 40-45 डिग्री तक पहुंच जाने के कारण मतदान की गति धीमी देखी गई।

नागपुर में सबसे पहले मतदान करने वालों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत और महासचिव सुरेश भैयाजी जोशी थे। उन्होंने नागपुर में एक स्कूल के बूथ में मतदान किया। लोगों से राष्ट्रीय सुरक्षा और देश की एकता के लिए मतदान करने का आग्रह करते हुए भागवत ने कहा, “मतदान हमारा कर्तव्य है।” प्रसिद्ध समाजसेवी विकास आमटे और उनके परिवार ने वर्धा के आनंदवन में मतदान किया वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और उनके परिवार ने भंडारा-गोंदिया में मतदान किया।

गर्मी से बचने के लिए कुल 14,731 मतदान केंद्रों में से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदाता सुबह से ही कतारों में लग गए। नक्सल-प्रभावित गढ़चिरोली-चिमुर संसदीय क्षेत्र के अहेरी में मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर महिलाओं और युवा मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थीं। गुरुवार को हो रहे पहले चरण के लोकसभा चुनाव में नागपुर संसदीय सीट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खिलाफ कांग्रेस के नाना पटोले, चंद्रपुर सीट पर केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर के खिलाफ कांग्रेस के सुरेश धानोरकर के अलावा यवतमाल-वाशिम सीट पर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश इकाई के अध्यक्ष मानिकराव ठाकरे और कांग्रेस की प्रदेश इकाई की महिला अध्यक्ष चारुलता टोकस सहित 116 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper