लोकसभा में कांग्रेस-भाजपा के बीच जमकर नोकझोंक, मनमोहन सिंह पर की गई टिपण्णी को लेकर हुआ बवाल

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ की गई कथित टिप्पणी को लेकर बुधवार को संसद की कार्रवाई बाधित रही। कांग्रेस के कार्यकर्ता जहां भाजपा पक्ष से माफी मांगने के लिए दबाव बनाते रहे वहीं, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इसे बेवजह बताया।

मनमोहन सिंह के खिलाफ की गई कथित टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री से माफी मांगने की मांग पर आज लोकसभा में कांग्रेस एवं सत्ता पक्ष के बीच नोकझोंक की स्थिति देखने को मिली। सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री से माफी की मांग की तो दूसरी तरफ संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने मांग को खारिज करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी बेवजह सदन की कार्यवाही बाधित कर रही है।

इस मामले पर हंगामे के कारण दिन में लोकसभा की कार्रवाई दो बार स्थगित होने के बाद जब दो बजे कार्रवाई शुरू हुई तो कांग्रेस के सदस्यों ने फिर से हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस के नेता खड़गे ने मनमोहन सिंह के खिलाफ की गई कथित टिप्पणी के संदर्भ में बोलने के लिए खड़े हुए तो लोकसभा उपाध्यक्ष एम थम्बी दुरई ने और ‘स्थावर संपत्ति अधिग्रहण एवं अर्जन (संशोधन) विधेयक’ पर चर्चा को आगे बढ़ाया।

मनमोहन सिंह

इसके बाद गौरव गोगोई सहित कांग्रेस के कई सदस्यों ने आसन के निकट पहुंचकर नारेबाजी शुरू कर दी। इस दौरान खड़गे ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री (मनमोहन) के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की गई है। हम चाहते हैं कि सरकार इस पर माफी मांगे। उन्होंने यह भी कहा है कि जो इस सदन के सदस्य नहीं है उनके खिलाफ टिप्पणी की गई। ऐसे में इस टिप्पणी को सदन कर कार्यवाही से निकाल देना चाहिए।’’ इस बीच सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने भी हंगामा किया।

इसे भी पढ़िए: मुजफ्फरनगर में मौसी और मासूम भांजे की गला रेतकर हत्या

इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है। कांग्रेस सदन कार्यवाही को बाधित कर रही है। उपाध्यक्ष महोदय आपसे मेरा आग्रह है कि कार्यवाही को आगे बढ़ाएं। मैं तृणमूल के सदस्य (कल्याण बनर्जी) से भी कहना चाहता हूं कि वह अपनी बात (विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए) जारी रखें।

उन्होंने कहा कि मेरा कांग्रेस के मित्रों से आग्रह है कि वे कार्यवाही में भाग लें । सदन में अधिकांश सदस्य कार्यवाही चलाने के पक्ष में हैं और केवल कांग्रेस पार्टी बाधा डाल रही है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper