लोहिया पथ पर ट्रैफिक सुधार के लिए यू-टर्न बनाने का काम शुरू

लखनऊ, ब्यूरो। लखनऊ के लोहिया पथ पर अब ट्रैफिक सुधार के लिए दो नए यू-टर्न बनाने का काम शुरू हो गया है। वहीं, आरबीआई और एल्डिको ग्रीन के आगे बने कट को स्थायी रूप से जल्द ही बंद कर दिया जाएगा।

यातायात विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि ट्रैफिक सुधार के लिए दो नए यू-टर्न बनाने का काम शुरू हो गया है। वहीं, आरबीआई और एल्डिको ग्रीन के आगे बने कट को स्थायी रूप से जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एलडीए इस प्रोजेक्ट पर बजट खर्च कर रहा है। पीडब्ल्यूडी की अनुमति से ट्रैफिक विभाग इस यू-टर्न को बनवा रहा है। एलडीए के इंजीनियर इसमें तकनीकी मदद भी दे रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों एडीजी ट्रैफिक और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ लोहिया पार्क चौराहा से समतामूलक चौराहा के बीच ट्रैफिक के आवागमन को दोबारा डिजाइन करने पर बात हुई। साथ ही लोहिया पार्क चौराहा पर फन मॉल के तरफ सकिज़्ल को स्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा। इससे पिकअप या बीबीडी एकेडमी की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को नेहरू एंक्लेव की तरफ जाने के लिए करीब 200 मीटर आगे से यू-टर्न लेकर आना होगा।

इससे लोहिया पार्क चौराहा पर लगने वाला जाम खत्म होगा। लोहिया पार्क चौराहा से 500 मीटर दूर एक और यू-टर्न होगा। इससे समता मूलक चौक, फन मॉल, एल्डिको ग्रीन की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को घुमाया जा सकेगा। साथ ही, लोहिया पाकज़् पर जाकर मुडऩे वाले ट्रैफिक को न्यूनतम कर लिया जाएगा। आरबीआई के आगे बना डिवाइडर में कट एल्डिकोग्रीन से आने वाले वाहनों के लिए समता मूलक चौक से आने वाले ट्रैफिक से 90 डिग्री पर होता है। इससे दुर्घटनाओं की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इस कट को बंद करने से दुर्घटनाएं कम होंगी। वहीं वीआईपी मूवमेंट के समय संगीत नाटक अकादमी में जाने के लिए एलडीए के बगल से होकर जाया जा सकेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper