लौकी के छिलके भी होते हैं फायदेमंद, इनके इस्तेमाल से होती है कई बीमा‎रियां दूर

नई दिल्ली: सिर्फ लौकी यानी घिया ही शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती बल्कि लौकी के छिलके भी शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने में खास रोल निभाते हैं।धूप में निकलने की वजह कई बार सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत हो जाती है। जिसकी वजह से स्किन काली पड़ जाती है। इनको दूर करने के लिए आप लौकी के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सादे पानी से साफ कर लें। अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान हो रही है और आप इसमें ग्लो लाना चाहते हैं।

तो आप लौकी के छिलकों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। फिर दो बड़े चम्मच पेस्ट को एक बाउल में लेकर इसमें एक चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें और इसको चेहरे पर लगाएं। फिर बीस मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस प्रोसेस को दोहराएं। कई बार चेहरे पर एक्ने या किसी और वजह से दाग-धब्बे हो जाते हैं। इनको हटाने के लिए भी आप लौकी के छिलकों की मदद लें सकते हैं। इसके लिए आप एक लौकी के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। फिर इनको मिक्सी में डालकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसको चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। बीस मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर पानी से धो लें।

कई बार पैर के तलवों में जलन और गर्मी का अहसास होने लगता है। इसको मिटाने के लिए आप लौकी के छिलके सहित स्लाइस काट लें। इन स्लाइस को दस मिनट तक अपने तलवों पर हल्के हाथों से रगड़ते रहें। इससे आपकी ये दिक्कत दूर होने में मदद मिलेगी। कई बार बिना किसी वजह के स्किन में जलन सी महसूस होने लगती है। इस जलन को दूर करने और ठंडक का अहसास पाने के लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर जलन वाली जगह पर लगा सकते हैं। इससे जलन में तो राहत मिलेगी ही साथ ही उस जगह पर ठंडक का अहसास भी होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper