वजन कम करने के लिए घंटों न बहाएं जिम में पसीना, बस खाने में शामिल करें जीरा, फिर देखें कमाल

नई दिल्ली: वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। वह घंटों तक व्यायाम करते हैं, खान-पान कम कर देते हैं और पसंदीदा चीजें खाना तक बंद कर देते हैं। हमारे रोज़ाना के खाने में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के गुण यदि हम सही रूप से जान लें, तो शायद हम कभी बीमार न पड़ें।

हर एक खाद्य पदार्थ अपने आप में अनमोल है। शरीर से जुड़ी किसी विशेष परेशानी को खत्म करने की सक्षमता रखते हैं, यह खाद्य पदार्थ। खाद्य पदार्थों के गुणों को बढ़ाने वाला मसाला मात्र नहीं है जीरा, इसमें अनेंक गुण हैं। इससे हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसके साथ यह बहुत सारी बीमारियों से भी बचाता है, जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हार्ट अटैक से बचाता है, स्मरण शक्ति बढ़ाता है, खून की कमी को ठीक करता है, पाचन तंत्र ठीक कर गैस और ऐंठन ठीक करता है। यदि इन परेशानियों में से कोई आपको है तो रोज़ाना जीरे का प्रयोग भोजन में समय अवश्य करें। खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा हर किसी को पसंद है। कुछ लोग चावल पकाते समय भी जीरे का प्रयोग करते हैं, क्योंकि इसकी खुशबू भी काफी अच्छी लगती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper