वायु प्रदूषण कम करने के लिए यूपी में अलर्ट जारी, उठाये आवश्यक कदम

लखनऊ ब्यूरो। देश कि राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते यूपी में भी अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। यूपी के पर्यावरण प्रदूषण (निवारण तथा नियंत्रण) प्राधिकरण ने सभी निवासियों और सरकारी विभागों को बढ़ते प्रदूषण के निवारण के लिये कई आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

प्रमुख सचिव कल्पना अवस्थी वन एवं पर्यावरण ने गुरुवार को बताया कि पर्यावरण प्रदूषण (निवारण तथा नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) के निर्देशों के अनुसार प्रदूषित क्षेत्रों में बस और मेट्रो की सेवाओं के फेरे बढ़ाने के साथ ही मशीनों से सड़कों की सफाई तथा पानी के छिड़काव किये जाने की सलाह दी गयी है। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसी सड़कों एवं स्थानों को चिन्हित कर लिया जाय, जहां अत्यधिक धूल उठती हो।

अवस्थी ने कहा कि रेजीडेन्शियल वेलफेयर एसोसिएशन तथा निजी भवन मालिकों से आग्रह किया गया है कि वह अपने सुरक्षा में लगे स्टाफ को जाड़े के दिनों में इलेक्ट्रिक हीटर उपलब्ध कराये, जिससे सिक्योरिटी स्टाफ खुले में आग न जलाये। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त समाचार पत्रों, समाचार चैनलों एवं रेडियो के माध्यम से सांस तथा हृदय रोग से ग्रसित रोगियों को अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों में घर से बाहर निकलने से बचने के लिये जागरूक करने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि प्राधिकरण ने प्रदूषण नियंत्रण हेतु दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper