वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य नेताओं ने आगवानी की। एक दिवसीय दौरे के दौरान मोदी स्वास्थ्य, रेल, सड़क, स्वच्छता, सौंदर्यीकरण, डेयरी, पर्यटन, अनुसंधान समेत 3382 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री अपनी यात्रा की शुरुआत डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) से करेंगे, जहां वह डीजल से विद्युत में परिवर्तित पहले रेल इंजन को हरी झंडी दिखाकर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दस हजार अश्व क्षमता वाले इस विद्युत इंजन को दो पुराने डीजल रेल इंजनों के पुर्जों की मदद से डीरेका ने तैयार किया है।

यहां के इंजीनियरों ने 69 दिनों के रिकॉर्ड समय में इस इंजन को तैयार किया है। विद्युत इंजन अधिक भार वाली मालगाड़ियों को सुगमता से खींचने में सक्षम है। परिवर्तित रेल इंजन की डीजल इंजन के मुकाबले 92 फीसदी अधिक शक्ति है और खास बात यह कि इसके इस्तेमाल से सालाना 1।9 करोड़ रुपए प्रति इंजन की बचत का अनुमान है। पीएम मोदी काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के पास सीर गोवर्धन गांव स्थित संत रविदास की जन्मस्थली जाएंगे, जहां वह उनके मंदिर में मत्था टेकेंगे और वहां पर्यटन के मद्देनजर विकास परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

संत रविदास मंदिर के बाद पीएम मोदी बीएचयू परिसर जाएंगे जहां नवनिर्मित महामना मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर एवं वाराणसी रेलवे स्टेशन के पास लहरतारा स्थित पूर्वोत्तर रेलवे मंडल अस्पताल परिसर स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। होमी भाभा कैंसर अस्पताल में पहले से ही मरीजों का इलाज किया जा रहा है, जबकि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर में उद्घाटन के बाद मरीजों को लाभ मिलेगा। दोनों अस्पतालों का संचालन की व्यवस्था मुंबई की टाटा मेमोरियल ट्रस्ट के सहयोग से की गई है। डीरका, सीर गोवर्धन एवं बीएचयू के बाद श्री मोदी रोहनियां में आयोजित जनसभा में प्रतीक स्वरुप सरकर की विभिन्न जन कल्याणकारी परियोजनाओं का प्रमाण पत्र 10 लाभार्थियों को भेंट करेंगे तथा जनसमूह को संबोधित करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper