विकास का श्रेय सिर्फ बीजेपी को नहीं दिया जा सकता: राजनाथ

अखिलेश अखिल

नई दिल्ली: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक निजी चैनल के कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कहा कि भारत में विकास का श्रेय अकेले बीजेपी को नहीं दिया जा सकता। सबने मिलकर इस देश का विकास किया है। राजनाथ सिंह ने देश की तमाम समस्यायों पर भी अपनी राय रखी। वर्तमान राजनीति पर बोलते हुए गृहमंत्री ने कहा कि राजनीति केवल सरकार बनाने के लिए नहीं करनी चाहिए, देश बनाने के लिए करनी चाहिए। हम सभी को साफसुथरी और पारदर्शी राजनीति के लिए पहल करनी चाहिए। हम जो भी कर रहे हैं वो देश के लिए है। हमारे लिए देश पहले है। मैं ये कतई नहीं कहूंगा कि देश में जो विकास हो रहा है, उसमें केवल बीजेपी सरकार की भूमिका है। देश के विकास में हमारे किसान, सुरक्षा बल, विशेषज्ञों और बुद्धिजीवियों का भी बहुत बड़ा योगदान है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने कई मूलभूत संरचनात्मक बदलाव किए। सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते हुए हम जीएसटी लाए। इसके लिए पहल 2002 से ही हो रही थी, हमने इसे लागू किया। ठीक उसी तरह योजना आयोग के कार्यान्वयन में समस्या आ रही थी, सरकार उसकी जगह नीति आयोग ले आई। ये किसी भी सरकार के लिए मुमकिन नहीं है की वो सभी के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करे। इस बात को समझते हुए हम स्टार्टअप इंडिया और स्किल इंडिया ले कर आये। ये ऐसे माध्यम हैं, जिनकी सहायता से युवा न केवल स्वयं के लिए बल्कि और के लिए भी रोजगार पैदा करे।

भ्रष्टाचार को गंभीर समस्या बताते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इस विषय पर हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है। कोई कितना भी बड़ा हो, रसूखवाला हो अगर वो कदाचार करता है तो उसे छोड़ा नहीं जायेगा। कोई कहीं भी बैठा हो, ये न समझे की कानून का शिकंजा उस तक नहीं पहुंचेगा। गंगोत्री पवित्र है तो गंगा भी होगी।

गृहमंत्री ने कहा कि सीमा पर कुछ लोग बड़ी-बड़ी कुर्सियों पर बैठकर मासूम बच्चों को जिहाद का पाठ पढ़ा रहे हैं। ऐसे लोग लीडर बन रहे हैं। मैं उन लोगों से कहना चाहता हूं कि पहले तुम अपने घर में जिहाद करो, फिर हमारे बच्चों को सिखाओ। ‘ कश्मीर हमारा था, है और आगे भी रहेगा। आतंकवाद को पूरी तरह से ख़त्म करने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नक्सलवाद देश की आतंरिक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। पता नहीं ये कौन से विचार हैं, जो बंदूक के बल पर फल-फूल रही है। नक्सलवाद की इस विचारधारा को भी ख़त्म करने के लिए हमारे सुरक्षाबल दिन-रात लगे हुए हैं। हम इसको जड़ से उखाड़ने के लिए कारगर रणनीति पर काम कर रहे है। उम्मीद है की जल्द ही सफल होंगे।

भविष्य में प्रधानमंत्री बनने के मुद्दे पर राजनाथ सिंह ने कहा कि इस देश को बनाने में देश के किसान से लेकर जवान तक सबका योगदान है, जहां तक प्रधानमंत्री के पद का है, तो मैं इतना बता दूं कि पद पर बैठने से किसी का कद बड़ा नहीं होता। मैं किसी पद के लिए कभी भी महत्वकांक्षी नहीं रहा। गोरखपुर उपचुनाव के मुद्दे पर राजनाथ सिंह ने कहा कि ऐसे परिणाम की उम्मीद नहीं थी। लेकिन ये लोकतंत्र है और हम जनता के आदेश का सम्मान करते हैं। हम आत्ममंथन करेंगे कि कहां हमसे भूल हुई है। उस पर काम करेंगे। ऐसा एक बार हो गया, अब आगे नहीं होगा। हमें यह बात समझ में आ गई है कि ऐसा भी हो सकता है।

पीएम मोदी पर बोलते हुए गृह मंत्री ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत हमारे प्रधानमंत्री की मंशा पर सवाल नहीं उठा सकती है। वो दिन-रात देश को आगे ले जाने के लिए काम कर रहे हैं। आज विश्व के मंच पर भारत की अलग पहचान बन रही है। हम लगातार मजबूत हो रहे हैं। ये सब प्रधानमंत्री के ही अथक प्रयास के कारण है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper