विकास प्राधिकरण करेगा लोगो के अपने घर का सपना पूरा : वीसी

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के रिक्त फ्लैट की बिक्री के लिए बुधवार को इन्दिरा गाँधी प्रतिष्ठान के मरकरी हाल में वीसी एलडीए अभिषेक प्रकाश ने अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में वीसी एलडीए ने लोगो को स्वच्छ, सुरक्षित व सुंदर वातावरण में घर उपलब्ध कराने की बात कही।जिसमे लोगो की सुविधा हेतु सिंगल विंडो सिस्टम के द्वारा फ्लैट्स की बुकिंग कराई जाएगी, अब लोगो को फ्लैट बुक करने के लिए एलडीए कार्यालय नही आना पड़ेगा। व्यक्ति स्वयं साइट आफिस आ कर फ्लैट की बुकिंग करा सकेंगे।

कार्यशाला में सर्वप्रथम वीसी ने सभी एई, जेई व एक्सईएन के लक्ष्य निर्धारित किये । उन्होंने बताया कि एई को 35 फ्लैट, जेई को 25 फ्लैट व एक्सईएन को 50 फ्लैट की बिक्री करने का लक्ष्य दिया जाता है। साथ ही बताया कि जो भी अधिकारी शत प्रतिशत से अधिक लक्ष्य की पूर्ति करता है उनको विशेष पुरस्कार, सम्मान, विशेष इंट्री व इम्पलाई ऑफ दी मन्थ का अवार्ड दिया जाएगा।

कार्यशाला में वीसी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि प्राइवेट व कारपोरेट अपार्टमेंट्स की भांति एलडीए के अपार्टमेंट्स में भी साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। अपार्टमेंट के अंदर के साथ साथ अपार्टमेंट के आस पास की साफ सफाई की व्यवस्थाओं पर भी ध्यान दिया जाए। साथ ही यदि अप्रोच रोड पर किसी तरह का अतिक्रमण है तो उसे हटवाया जाए ताकि लोग अधिक से अधिक एलडीए द्वारा निर्मित अपार्टमेंट की तरफ आकर्षित हो सके। साथ ही फ्लैट के निर्माण के समय उनकी प्लानिंग तथा गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

फ्लैटों के विक्रय हेतु सिंगल विंडो का प्रवधान किया जाए, जिसमे उसी स्थान पर रिक्त फ्लैटों की सूची, फ्लैटों को दिखाने के लिए मैनपावर व खरीदार की सुविधा हेतु उसी स्थल पर होम लोन इत्यादि उपलब्ध कराने की सुविधा हो। जिसके लिए वीसी एलडीए द्वारा निर्देश दिया गया कि आगामी 5 दिनों के भीतर समस्त साइटों पर एक एक हेल्प/बुकिंग काउंटर बनाया जाए ताकि फ्लैट खरीदने वालो को फ्लैट दिखाने हेतु सुविधा रहे। वही पर उक्त अपार्टमेंट से सम्बंधित बुकलेट व वही से अलॉटमेंट लेटर जारी करने की सुविधा को सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही उसी काउंटर पर ही होम लोन के लिए बैंक काउंटर भी बनवाने के निर्देश दिए।

फ्लैटों की बिक्री के लिए पर्याप्त रूप से प्रचार प्रसार कराना अत्यंत आवश्यक है। जिसके लिए हर क्षेत्र की एक एक टीम बनाने के निर्देश दिए गए। उक्त टीमो को प्रचार सामग्री उपलब्ध कराकर समस्त योजनाओ का प्रचार कराया जाएगा ताकि लोगो को एलडीए द्वारा निर्मित अपार्टमेंट्स की विशेषताओं के बारे में पता चल सके। साथ ही हर योजना का एक एक वेब पेज भी एलडीए की वेब साइट पर अपलोड किया जाएगा, ताकि लोगो को एल0डी0ए0 द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में पता चल सके।

कन्ज़्यूमर की सुविधा हेतु जल्द ही टोल फ्री नम्बर भी जारी किया जाएगा, ताकि लोगो की समस्याओं का समाधान किया जा सके। एलडीए द्वारा निर्मित समस्त अपार्टमेंट को और आकर्षक बनाने के लिए समस्त अपार्टमेंट्स में तुलसी, गिलोय व अन्य पौधों को लगा कर हर्बल पार्क का निर्माण कराया जाए। फ्लैटों की बिक्री का अभियान 2 चरण में चलाया जाएगा। जिसके पहले चरण में समस्त अधिकारीगण सभी अपार्टमेंट्स में उपलब्ध सुविधाओ का निरीक्षण करेंगे। यदि किसी अपार्टमेंट में लिफ्ट कार्यशील नही है या कोई टूट फूट है या सीलन आदि की समस्या है तो तत्काल उसे सही कराया जाएगा।

फ्लैटों की बिक्री के लिए ब्रांडिंग अति आवश्यक है। जिसके लिए अपने अपार्टमेंट्स की विशेषताओं, सुविधाओं और लोकेशन आदि के बारे में कन्ज़्यूमर को अवगत कराया जाए। जिन अधिकारियों को फ्लैटों की बिक्री के लक्ष्य दिए गए है उनकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग भी की जाएगी। जिसके क्लियर डैशबोर्ड सिस्टम स्थापित किया गया है। जिस अधिकारी की क्रमिक 2 दिन तक 0 बुकिंग रहेगी उसके नाम के आगे फ्लैग रेस कर दिया जाएगा और लगातार 4 दिन तक 0 बुकिंग रहने पर उसको वी0सी0 एल0डी0ए0 के सम्मुख उपस्थित होना पड़ेगा।

बैठक में मुख्य अभियंता, विशेष कार्यधिकारी एलडीए, समस्त अधिशासी अभियंता, समस्त सहायक अभियंता सभी अवर अभियंता उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper