विटामिन-एन से न रहें दूर

लखनऊ: एक्सरसाइज करने से ढेरों फायदे मिलते हैं, लेकिन हरियाली से भरपूर जगह पर एक्सरसाइज करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। हरी-भरी जगह में एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है और बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इससे आपका मस्तिष्क शांत रहता है। शुद्ध हवा और स्वच्छ वातावरण में रहने से मानसिक थकान से राहत मिलती है, जिससे आपकी याद्दाश्त बेहतर होती है।

फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। इसीलिए हमें रोजाना कम से कम एक घंटा घास पर नंगे पैर चलना चाहिए। इससे शरीर में विटामिन-एन की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा अपना लंच बाहर खुली हवा में बैठकर करें। इससे आपके शरीर को विटामिन-एन के साथ-साथ विटामिन-डी भी मिलेगा। अपने घर के आस-पास भी ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाएं और अधिक समय नेचर में बिताने की कोशिश करें।

इसके अलावा सुबह खुले में सूरज की रोशनी लेने से भी शरीर में विटामिन-एन की कमी पूरी हो जाती है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए आजकल 10-15 मिनट तक व्यायाम तो हर कोई करता है, लेकिन आप घर में इसे करने की बजाय पार्क में जाएं। आप चाहें तो सुबह-शाम किसी पार्क में वॉक भी कर सकते हैं। इससे भी आपको भरपूर विटामिन-एन मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper