विटामिन की गोलियों से सावधान

लखनऊ: विटामिन और मिनरल की गोलियों से सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। रिसर्च के अनुसार आमतौर पर खाने में मिलने वाले पोषक तत्वों की भरपाई के लिए लोग विटामिन और मिनरल की गोलियां लेते हैं, लेकिन इससे सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है।

कनाडा में सेंट माइकल अस्पताल और टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च में पाया कि पूरक आहार के तौर पर मल्टीविटामिन, विटामिन डी, कैल्शियम और विटामिन सी सबसे अधिक लिया जाता है। इससे कोई फायदा नहीं मिलता। हालांकि इससे किसी तरह का कोई खतरा भी नहीं होता है।

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित इस रिसर्च से जुड़े प्रमुख शोधकर्ता डेविड जेनकिन्स कहते हैं कि लोग आमतौर पर जो पूरक आहार लेते हैं, उसके बहुत ही कम सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं।

रिसर्च में पाया गया कि अगर आप मल्टीविटामिन, विटामिन डी, कैल्शियम या विटामिन सी लेते हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है, लेकिन आप अगर किसी फायदे की उम्मीद कर रहे हैं, तो वह भी नहीं होगा। ऐसे में आप भी अगर विटामिन या मिनरल की गोलियां ले रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। इन गोलियों पर सिर्फ आप पैसा ही खर्च करते हैं, फायदा कुछ खास नहीं होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper