विद्या बालन से लेकर स्मृति ईरानी तक, एकता कपूर की खोज हैं ये 8 टॉप की ऐक्ट्रेसेस !

मुंबई: दो दशक पहले एकता कपूर ने टीवी इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। टीवी की दुनिया में उन्हीं के सीरियलों को जलवा था, जो आज तक कायम हैं। एकता ने अपने टीवी शोज के जरिए छोटे पर्दे की दुनिया को नई ऊंचाइयां दीं और कई नए चेहरों को लॉन्च भी किया जो आज बड़े स्टार्स हैं।

बॉलिवुड की टॉप ऐक्ट्रेसेस में शुमार विद्या बालन अपनी ऐक्टिंग के लिए नैशनल अवॉर्ड से लेकर 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड तक जीत चुकी हैं। क्या आप जानते हैं कि उनका करियर एकता कपूर ने लॉन्च किया था? विद्या हमेशा से ऐक्ट्रेस बनना चाहती थीं और उन्हें पहला मौका एकता कपूर ने टीवी शो ‘हम पांच’ के जरिए दिया था। यही वह शो था, जिसमें विद्या पहली बार स्क्रीन पर नजर आई थीं। इसके बाद विद्या बालन ने फिल्मों का रुख किया। कई रीजनल फिल्मों में उन्होंने किस्मत आजमाई पर सफलता हाथ नहीं लगी। हालांकि ‘परिणीता’, ‘द डर्टी पिक्चर’, ‘इश्किया’, ‘पा’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ जैसी फिल्मों ने विद्या को एक अलग लेवल की ऐक्ट्रेस के रूप में स्थापित कर दिया।

सभी जानते हैं कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी राजनीति में आने से पहले फिल्मों, टीवी और मॉडलिंग की दुनिया में ऐक्टिव थीं। उन्होंने 1998 में ‘मिस इंडिया’ ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया और फिर एकाध टीवी शो किए, पर पहचान नहीं मिली। तब एकता ने स्मृति ईरानी को टीवी शो ‘क्यूंकि सास भी कभी बहू थी’ के जरिए बड़ा ब्रेक दिया। इस शो में स्मृति ईरानी ने तुलसी विरानी का रोल प्ले किया। यह रोल इतना हिट हुआ कि स्मृति कई फिल्मों और अन्य टीवी शोज का हिस्सा रहीं, लेकिन रियल लाइफ में लोग आज भी उन्हें तुलसी के नाम से पहचानते हैं।

साक्षी तंवर ने वैसे तो करियर की शुरुआत 1998 में टीवी शो ‘अलबेला सुर मेला’ से की थी, लेकिन उन्हें असफलता ही मिली। असली पहचान और स्टारडम उन्हें एकता कपूर के शो ‘कहानी घर घर की’ से मिला, जिसमें उन्हें एकता ने 2000 में साइन किया था। इस शो में निभाए पार्वती के किरदार से साक्षी तंवर स्टार बन गईं और फिर ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ सीरियल में नजर आईं। इस शो को भी एकता कपूर ने बनाया था। पार्वती के किरदार की तरह साक्षी का इसमें निभाया प्रिया कपूर का किरदार भी ब्लॉकबस्टर रहा। इसके बाद साक्षी तंवर ने बॉलिवुड में एंट्री की।

टीवी की पॉप्युलर ऐक्ट्रेसेस में शुमार अनीता हसनंदानी को भला हम कैसे भूल सकते हैं? हाल ही एक प्यारे से बेटे आरव की मां बनीं अनीता को एकता कपूर ने ही स्टार बनाया। अनीता हसनंदानी ने करियर की शुरुआत फिल्मों से की थी। उन्हें बॉलिवुड में एकता कपूर ने मौका दिया। फिल्म थी ‘कुछ तो है’। इसके बाद एकता ने उन्हें अपनी फिल्म ‘कृष्णा कॉटेज’ में लिया। एकता ने अनीता को सिर्फ बॉलिवुड में ही लॉन्च नहीं किया, बल्कि टीवी की दुनिया में भी वही उन्हें लाईं। एकता ने अनीता को टीवी शो ‘काव्यांजलि’ में लीड रोल के लिए साइन किया। इसके बाद इन दोनों की जोड़ी ने कई टीवी शोज साथ में किए, जिनमें ‘कभी सौतन कभी सहेली’, ‘क्या हादसा क्या हकीकत’, ‘कुमकुम-एक प्यारा सा बंधन’, ‘क्या दिल में है’, ‘कसम से’ और ‘नागिन’ समेत दर्जनों टीवी सीरियल शामिल हैं।

पॉप्युलर ऐक्ट्रेस अंकिता लोखंडे भी एकता कपूर की ही खोज हैं। अंकिता को एकता ने अपने मशहूर टीवी शो ‘पवित्र रिश्ता’ में अर्चना के रोल के लिए साइन किया था। यह रोल अंकिता के करियर में मील का पत्थर साबित हुआ। इस शो के बाद अंकिता लोखंडे को कई बॉलिवुड फिल्मों के ऑफर मिले और उन्होंने बड़े पर्दे पर काम भी किया।

आज टीवी से लेकर बॉलिवुड में खूब नाम कमा रहीं मौनी रॉय को भी एकता कपूर ने भी खोजा था। एकता ने मौनी रॉय को साल 2006 में अपने शो ‘क्यूंकि सास भी कभी बहू थी’ से लॉन्च किया था। इसके बाद वह एकता के ही अन्य शोज ‘कस्तूरी’, ‘नागिन’ और ‘नागिन 2’ में नजर आईं। आज मौनी रॉय बॉलिवुड में भी बड़ा नाम हैं। वह जल्द ही रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में नजर आएंगी।

2006 में मौनी रॉय को लॉन्च करने के अलावा एकता कपूर ने प्राची देसाई को भी लॉन्च किया था। उन्होंने प्राची को टीवी शो ‘कसम से’ में साइन किया। इसमें निभाए बानी के रोल के लिए प्राची को आज भी याद किया जाता है। प्राची ने बाद में चंद टीवी शोज किए और फिर बॉलिवुड में एंट्री की। 2008 में उन्होंने फरहान अख्तर की फिल्म ‘रॉक ऑन’ से बॉलिवुड में डेब्यू किया और छा गईं। इसी फिल्म के लिए प्राची ने ‘कसम से’ सीरियल को अलविदा कह दिया था। प्राची ने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’, ‘लाइफ पार्टनर’, ‘पुलिसगिरी’, ‘तेरी मेरी कहानी’ और ‘बोल बच्चन’ जैसी फिल्में कीं। अब 4 साल बाद वह बॉलिवुड में वापसी कर रही हैं।

टीवी की टॉप ऐक्ट्रेसेस में शुमार जेनिफर विंगेट ने भले ही फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर करियर शुरू किया था, लेकिन टीवी की दुनिया में उन्हें एकता ही लेकर आईं। एकता कपूर ने जेनिफर विंगेट को टीवी पर 2004 में आए टीवी शो ‘कार्तिका’ से लॉन्च किया था। इसके बाद उन्होंने ‘कसौटी जिंदगी के’, ‘दिल मिल गए’, ‘बेहद’, ‘बेहद 2’ और ‘सरस्वतीचंद्र’ जैसे टीवी शोज किए।

Source:- Navbharat Times

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper