विद्युत बकाया वसूली पर कर्मियों को मिलेगा प्रोत्साहन राशि

लखनऊ ब्यूरो। विद्युत बकाया वसूली को बढ़ावा देने के लिए उप्र पावर कारपोरेशन की ओर से मंगलवार को प्रोत्साहन योजना लागू की गई। योजना के पीछे राजस्व वसूली बढ़ाकर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाना है।

यह स्कीम सभी डिस्काम में 15 मई से 30 जून तक लागू रहेगी। इस स्कीम के तहत बकायेदार उपभोक्ता जो वित्तीय वर्ष 2017-18 तक में भुगतान नहीं किया है। इसमें 01 अप्रैल, 2017 से पूर्व के बकायेदार शामिल हैं। संयोजन तिथि 1 मार्च, 2017 से पूर्व पर बकाया वसूली किये जाने के बाद कुल वसूली का 10 प्रतिशत प्रोत्साहन धनराशि उपखण्ड की वसूली टीम को दी जायेगी।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ.प्र. पावर कारपोरेशन अध्यक्ष आलोक कुमार ने मंगलवार को बताया है कि वर्ष-2017-18 में आरएपीडीआरपी (शहरी) क्षेत्र में टर्नअप 88.25 प्रतिशत, नॉन- आरएपीडीआरपी क्षेत्र में 30.09 प्रतिशत एवं कुल टर्नअप 48.90 प्रतिशत रहा है। लगभग 51 प्रतिशत उपभोक्ताओं (शहरी 12 प्रतिशत एवं ग्रामीण 70 प्रतिशत) ने भुगतान नहीं किया है। शेष 51 प्रतिशत उपभोक्ताओं में जिसने 01 अप्रैल, 2017 से बकाया नहीं जमा किया है। उनसे बकाया वसूली पर इन्सेन्टिव (प्रोत्साहन) स्कीम लागू की जा रही है।

बताया कि ऐसे उपभोक्ता जिनकी बिलिंग 1 अप्रैल 2017 के पूर्व से बंद कर दी गयी है, उनसे पी.डी. कर बकाया वसूली करने पर प्रोत्साहन धन राशि 20 प्रतिशत देय होगी। प्रोत्साहन धनराशि का वितरण उपखण्ड की टीम को 10 प्रतिशत एस.डी.ओ., 10 प्रतिशत कैशियर एवं बिल संशोधन टीम, 20 प्रतिशत अवर अभियन्ता एवं 60 प्रतिशत विद्युत विच्छेदन टीम को देय होगा।

आलोक कुमार ने बताया कि प्रोत्साहन धनराशि पिछले वर्ष के मई-जून के कुल थू्र रेट के आधार पर इस वर्ष में मई-जून की प्राप्त ऊर्जा के सापेक्ष आकंलित राजस्व से अधिक प्राप्ति पर अथवा कुल सूची से प्राप्त बकाया जो भी कम होगा की राशि पर ही देय होगा।

बताया कि यह स्कीम ग्रामीण एवं शहरी घरेलू विद्युत उपभोक्ता (एल.एम.वी.-1 एवं एल.एम.वी.-2) श्रेणी वाले बकायेदारों एवं 5 किलोवाट से कम भार वाले बकाएदारों पर ही लागू होगी। उन्हीं संयोजनों पर इन्सेन्टिव देय होगा जिनका पूर्ण भुगतान प्राप्त हो चुका हो एवं एरियर धनराशि शून्य हो। कारपोरेशन की प्रबन्ध निदेशक अपर्णा यू ने सभी वितरण निगमों एवं केस्को के प्रबन्ध निदेशकों को योजना का प्रारूप भेजकर इसे तत्काल प्रभावी ढ़ंग में लागू करने के निर्देश दिये हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper