विधान परिषद चुनाव: बसपा प्रत्याशी भीमराव आम्बेडकर ने किया नामांकन, सपा ने समर्थन दिया

लखनऊ ब्यूरो। बीएसपी भीमराव अम्बेडकर ने गुरुवार को विधान परिषद के लिए नामांकन किया। इस दौरान बसपा के राष्ट्रीय महा सचिव सतीश मिश्रा ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो को हम बधाई देते हैं कि भीमराव अंबेडकर को उन्होंने एमएलसी पद का प्रत्याशी बनाया है। बहुजन समाज पार्टी का समर्थन समाजवादी पार्टी करेगी और समाजवादी पार्टी के सहयोग से ही हमारा प्रत्याशी सदन पहुंचेगा अब की बार कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर भारतीय जनता पार्टी अतिरिक्त 4 प्रत्याशी खड़ा करती तब भी कोई समस्या नहीं होगी।

समाजवादी पार्टी से समर्थन की घोषणा के बाद बसपा प्रत्याशी भीमराव आम्बेडकर ने गुरुवार को विधान परिषद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। विधान भवन में नामांकन पत्र दाखिल करते समय बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र और पार्टी के कई विधायक भी अम्बेडकर के साथ मौजूद रहे।

राज्यसभा के चुनाव में भी सपा और अन्य विपक्षी दलों के समर्थन पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भीमराव अम्बेडकर को अपना प्रत्याशी बनाया था लेकिन भाजपा के अनिल अग्रवाल से वह चुनाव हार गए थे। अब विधान परिषद के चुनाव में सपा ने एक बार फिर बसपा को समर्थन देने की घोषणा की है। अखिलेश यादव ने बुधवार को घोषणा की थी कि सपा विधान परिषद चुनाव में दो सीटों के बजाय एक ही सीट पर उम्मीदवार खड़ा करेगी और दूसरी सीट पर बसपा का समर्थन करेगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनावी प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है। 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापसी 19 अप्रैल तक होंगे। मतदान 26 अप्रैल को सुबह नौ से अपराह्न चार बजे तक होगा। मतगणना भी 26 अप्रैल को ही शाम पांच बजे से होगी।

विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से इस चुनाव में भाजपा और सहयोगी दलों के 11 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित होंगे। वहीं विपक्ष के दो सदस्य भी चुन लिये जायेंगे। ऐसे में सपा अपना एक प्रत्याशी खड़ा करेगी, जबकि विपक्ष के दूसरे उम्मीदवार के रूप में भीमराव आम्बेडकर का नामांकन बसपा ने आज करवा दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper