विराट कोहली ने सबसे पहले इस शख्स को बताई थी कप्तानी छोड़ने की बात, फिर BCCI को दी थी जानकारी

नई दिल्ली: 14 जनवरी को भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार मिली। इसके एक दिन बाद 15 जनवरी को विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। विराट कोहली ने शनिवार की शाम को सोशल मीडिया पर इस बात का ऐलान किया था कि वे अब टेस्ट प्रारूप की कप्तानी भी नहीं करेंगे, लेकिन विराट ने सबसे पहले किस शख्स को कप्तानी छोड़ने की बात बताई थी और कब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई को जानकारी दी थी, इसका खुलासा भी हो गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से विराट कोहली ने सबसे पहले टेस्ट कप्तानी छोड़ने की बात की थी। शुक्रवार की रात को ही विराट ने उनको ये जानकारी दे दी थी कि वे टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे रहे हैं। इसके बाद उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई को अपने इस फैसले के बारे में बताया। विराट ने राहुल द्रविड़ को अपने फैसले के बारे में बताने के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह से टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बारे में बात की थी और उनका इस्तीफा उसी समय मंजूर कर लिया गया था।

4 महीने के अंदर विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूप और इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल से भी कप्तानी छोड़ दी है। सबसे पहले विराट कोहली ने 16 सितंबर 2021 को इस बात का ऐलान किया था कि वे टी20 विश्व कप 2021 के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की कप्तानी छोड़ देंगे। इसके तीन दिन बाद 19 सितंबर को उन्होंने आईपीएल की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी। वहीं, 8 दिसंबर को उनसे वनडे इंटरनेशनल टीम की कप्तानी छीन ली गई, जबकि 15 जनवरी को खुद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper