विश्व कैंसर दिवस: सोशल मीडिया पर जागरुकता का संदेश दे रहे यूजर्स

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इसके मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना है। वर्ल्ड कैंसर डे मनाने के लिए हर साल एक नई थीम रखी जाती है। इसको मनाने का उद्देश्य इस घातक बीमारी से पीड़ित लोगों को एक खुशहाल और आरामदायक जिंदगी देना है। इस साल 2022 में कैंसर दिवस की थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ है।

बता दें कि दुनिया में फैली खतरनाक बीमारियों में से कैंसर जानलेवा और काफी खतरनाक है। कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है और यह एक हिस्से से किसी दूसरे हिस्से में बड़ी ही आसानी से फैल सकता है। शरीर के किसी एक हिस्से में सबसे पहले होने वाले कैंसर को प्राइमरी ट्यूमर कहते हैं, जिसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाला ट्यूमर मैटास्टेटिक या सेकेंडरी कैंसर कहलाता है। अगर पहली स्टेज में कैंसर का पता चल जाता है, तो पीड़ित को बचाने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

कैंसर को लेकर कुछ हैरान करने वाले साक्ष्य भी सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें, तो दुनिया में हर साल होने वाली 8 मौतों में 1 मौत की वजह कैंसर ही है। रिपोर्ट के अनुसार ब्रेस्ट, सर्वाइकल, प्रोस्टेट, मुंह और बड़ी आंत के कैंसर के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं। इंडियन कैंसर सोसाइटी के मुताबिक, भारत में अगले 10 सालों में करीब डेढ़ करोड़ लोगों को कैंसर होने की आशंका है। एक चौंकाने वाली रिपोर्ट यह भी है कि इसमें से करीब 50 प्रतिशत कैंसर के मामले लाइलाज होंगे। भारत में भी आज कैंसर के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सोशल मीडिया में भी लोग जागरुकता के लिए संदेश दे रहे हैं। देस के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप पर #WorldCancerDay ट्रेंड कर रहा है। आइए जानते हैं, लोग क्या लिख रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया मंच कू ऐप पर लिखा कि सतत जागरूकता, सतर्कता व अनुशासित जीवन शैली के द्वारा ‘कैंसर’ से बचाव संभव है। आइए, आज ‘विश्व कैंसर दिवस’ के अवसर पर इसके रोकथाम, उपचार के प्रति जनजागरण हेतु संकल्पित हों। उत्तर प्रदेश में कैंसर जैसी विभिन्न बीमारियों के उपचार हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित हो रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper