विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा- कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा हकीकत में दोगुनी

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट में कहा है कि 2020 में दुनियाभर में कोरोना वायरस से कम से कम 3 मिलियन यानी 30 लाख से अधिक मौते हुई हैं। अधिकारिक तौर पर मृतकों के 18 लाख के आंकड़े से लगभग दोगुनी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि 2020 में दुनियाभर में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा बहुत ही कम बताया गया है।

हमारी रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में कोविड-19 से 30 लाख लोगों की मौत हुई थी और आंकड़ा सिर्फ 18 लाख का था। इसलिए प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या कम’ बताई गई है। डब्ल्यूएचओ ने विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी रिपोर्ट में कहा है कि 31 दिसंबर 2020 तक विश्वभर में 08 करोड़ 20 लाख से अधिक लोग कोविड-19 संक्रमित हुए थे।

डब्ल्यूएचओ ने विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी रिपोर्ट 2021 में में ये भी कहा है कि कोविड-19 के कारण आधिकारिक मृत्युडेटा अब तक लगभग 3.4 मिलियन है, वास्तविक संख्या कम से कम 6-8 मिलियन हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘डब्ल्यूएचओ को कोरोना मृतकों की ताजा संख्या 33 लाख बताई गई है। 2020 के लिए लगाए गए अनुमान के हिसाब से देखा जाए तो कोविड से हुईं मौतों की संख्या कम बताई गई है।’ डब्ल्यूएचओ की डेटा और एनालिटिक्स सहायक महानिदेशक समीरा अस्मा ने एक वर्चुअल ब्रीफिंग में कहा, “मौतों का यह आंकड़ा वास्तव में दो से तीन गुना अधिक होगी। इसलिए मुझे लगता है कि सुरक्षित रूप से लगभग 6 से 8 मिलियन मौतों का अनुमान सावधानी से लगाया जा सकता है।”

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉक्‍टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने कहा, विश्वभर में 160 मिलियन से अधिक कोविड-19 मामलों की पुष्टि की गई थी और 3.3 मिलियन मौतों की सूचना डब्ल्यूएचओ को दी गई थी। फिर भी ये संख्या केवल एक आंशिक तस्वीर है, क्योंकि कई देश मौतों के आंकड़े को सटीक रूप से मापने और रिपोर्ट करने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए कई मौतें प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कोविड-19 की वजह से हुई हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper