वीडियोकॉन ने लिया कर्ज और चंदा कोचर को घूस दिया !

दिल्ली ब्यूरो: एक प्रतिष्ठित अंग्रेजी समाचार पत्र ने खुलासा किया है कि वीडियोकॉन समूह ने 3,250 करोड़ रुपए का कर्ज़ लेने के बदले आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर को घूस दी है। माना जा रहा है कि इस खुलासे के बाद चन्दा कोचर की मुश्किलें बढ़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट से यह ख़ुलासा हुआ है कि इस कर्ज़ के बदले वीडियोकॉन समूह ने चंदा के पति दीपक कोचर को वित्तीय लाभ पहुंचाया था।

रिपोर्ट के मुताबिक वीडियोकॉन समूह के प्रमुख वेणुगोपाल धूत ने दिसंबर 2008 में एक कंपनी बनाई। इसमें उनके दो रिश्तेदारों के साथ दीपक कोचर भी साझीदार हुआ करते थे। इसके बाद उन्होंने पूरी तरह अपने स्वामित्व वाली एक अन्य कंपनी के खाते से इस नई कंपनी को 64 करोड़ रुपए का कर्ज़ दिया।

इस घटनाक्रम के बाद वीडियोकॉन समूह को आईसीआईसीआई बैंक की तरफ़ से 3,250 करोड़ रुपए कर्ज़ मिलता है। यह कर्ज़ मिलने के छह महीने बाद ही उस कंपनी का मालिकाना हक़ पूरी तरह दीपक कोचर की अगुवाई वाले ट्रस्ट को सौंप दिया जाता है जिसे धूत ने 2008 में साझीदारी में स्थापित किया था। इसके एवज़ में दीपक कोचर के ट्रस्ट से सिर्फ़ नौ लाख रुपए ही लिए जाते हैं। संदेह की वज़ह सिर्फ़ इतनी ही नहीं है। आईसीआईसीआई बैंक ने 2017 में जिस तरह वीडियोकॉन समूह का कर्ज़ ठंडे बस्ते में डाला वह भी शक़ पैदा करता है।

तब तक वीडियोकॉन समूह पर 3,250 करोड़ में से 2,810 करोड़ रुपए का कर्ज़ बकाया था। लेकिन बैंक ने इसे एनपीए घोषित कर दिया था. यानी ऐसा कर्ज़ जो वसूला नहीं जा सकता। और अब सूत्रों की मानें तो यह मामला आर्थिक अपराध की जांच करने वाली एजेंसियों की जांच के दायरे में है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper