वेलेंटाइन वीक में बाजारों में दिखा कोरोना का असर, कार्ड में मास्क, गुलाब में सैनिटाइजर

मुंबई: आज से वेलेंटाइन वीक शुरू हो चुका हैं. छोटे से फरवरी में खासकर कपल को इन दिनों का इंतजार रहता है. जिसके बाद आखिरकार ये दिन आ चुके हैं. तो वहीं इस बार का वेलेंटाइन वीक बीते सालों में मुकाबले काफी अलग होने वाला है. हाल ही कोरोना महामारी को लेकर देशभर में वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया था. जिसके बाद अभी भी सरकार ने टीका न लगने तक ऐहतियात बरतने के लिए कहा है. तो इसी बीच वेलेंटाइन वीक को लेकर बाजार भी सज चुके है. बाजार में गिफ्ट की दुकानों पर हर बजट के गिफ्ट मिलने शुरू हो गए है. लेकिन इसमे भी कोरोना का टविस्ट आपको नजर आने वाला है. क्योंकि इस बार प्यार के इजहार के साथ सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है जिसका संदेश देंगे ये नये उपहार.

पिछले करीब 10 महीने से कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है. दुनिया कोरोना जैसे अदृश्य दुश्मन से लड़ रही है. बाजार इस संक्रमण के कारण काफी प्रभावित रहा. लॉकडाउन में अधिकांश त्योहार निकल गए. जिस बीच कोरोना के कारण नुकसान झेल चुके बाजार में मुनाफा कमाने के लिए बाजार ने कोरोना का ही सहारा लिया जा रहा है. दरअसल, वैलेंटाइन वीक में प्रेमी जोड़ों की जेब हल्की करने वाले बाजार में इस बार कंपनियों ने जो गिफ्ट उतारे है वो प्यार के इजहार के साथ ही सेहत और सुरक्षा का भी संदेश दे रहे हैं. बता दें कि वैलेंटाइन के लिए आए ग्रीटिंग कार्ड्स में मास्क लगे हुए हैं जो परफ्यूम रोज़ बोतल में परफ्यूम के साथ ही सैनिटाइजर भी रखा गया है.

तो वहीं वेलेंटाइन वीक के लिए बाजार तैयार हो चुका हैं. जिसमे गिफ्ट गैलरी, फूल बेचने वाले, रेस्टोरेंट वाले सभी इस सप्ताह को कैश करने की तैयारी में हैं. इसको लेकर बाजार को उम्मीद है कि इस बार वैलेंटाइन वीक के साथ ही अगले एक सप्ताह चलने वाला एंटी वैलेंटाइन वीक कोरोना के कारण हुए नुकसान को पूरा करेगा.

यूं तो सात फरवरी से 14 फरवरी तक हर बार वेलेंटाइन वीक मनाया ही जाता है. लेकिन अगर आपको अपने साथी से शिकायत है तो ठीक अगले दिन से आप एंटी वेलेंटाइन वीक भी मना सकते हैं. 15 फरवरी को स्लैप डे से शुरू होने वाला ये सप्ताह, 16 फरवरी को किक डे, 17 फरवरी को परफ्यूम डे, 18 फरवरी को फ्लर्टिंग डे, 19 फरवरी को कन्फेशन डे, 20 फरवरी को मिसिंग डे और 21 फरवरी को ब्रेकअप डे के साथ खत्म होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper