वैक्सीन का फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल शुरू, दुनिया में कोरोना वायरस का कोहराम जारी

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है. दुनिया में हर रोज कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. इस बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुनिया के पहले कोरोना वैक्सीन के फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल की शुरुआत हो चुकी है.

कोविड-19 के इलाज के लिए दुनिया वैक्सीन की खोज कर रही है. इस बीच यूएई में कोविड-19 इनएक्टिवेटेड वैक्सीन के लिए दुनिया के पहले फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल की शुरुआत हो चुकी है. चीन में अग्रणी वैक्सीन निर्माता सिनोफार्म और दुबई स्थित G42 हेल्थकेयर की साझेदारी में इस ट्रायल को शुरू किया गया है.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक यूएई के नागरिकों और प्रवासियों सहित 15,000 पंजीकृत स्वयंसेवकों के पहले समूह को गुरुवार को अबू धाबी के एक चिकित्सा केंद्र शेख खलीफा मेडिकल सिटी में वैक्सीन दी गई. वहीं बीजिंग स्थित वैक्सीन विशेषज्ञ ताओ लीना ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि आमतौर पर संक्रमण की अधिक घटनाओं वाले क्षेत्रों में वैक्सीन के प्रभावों को देखने के लिए क्लीनिकल ट्रायल जल्दी होता है.

G42 की ओर से जारी बयान के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष शेख अब्दुल्ला बिन मोहम्मद अल हमीद वैक्सीन परीक्षण में भाग लेने वाले पहले लोगों में शामिल थे. विशेषज्ञों ने कहा कि परीक्षण ने यूएई के स्वास्थ्य अधिकारियों के चीन के जरिए विकसित टीकों पर विश्वास और चीन के साथ सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से महामारी को दूर करने के लिए काम करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाया.

कंपनी के प्रमुख सहित 1,000 से अधिक सिनोफार्म कर्मचारियों को स्वेच्छा से वैक्सीन दी गई. वहीं इसके चरण-I और चरण-II क्लीनिकल ट्रायल ने वर्तमान में चल रहे अन्य वैक्सीन की तुलना में कुछ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के साथ आशाजनक परिणाम दिखाए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper