शनिवार को हो सकता है शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार

भोपाल: 24 जून प्रदेश के 3 सीटों पर राज्यसभा सदस्यों के चुनाव के बाद एक बार फिर शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार की सुगबुगाहट तेज हो गई है। विस्तार में शामिल किए जाने वाले चेहरों को लेकर के आज मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा संगठन महामंत्री सुहास भगत और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के बीच मंत्रालय मे गहन विचार विमर्श हुआ। समझा जा रहा है कि पार्टी संगठन, संघ और वरिष्ठ नेताओं की पसंद के साथ ही इस्तीफा देकर पार्टी में शामिल हुए पूर्व मंत्रियों एवं विधायकों के नामों पर भी चर्चा हुई। साथ ही क्षेत्रीय व जातिगत और अन्य संतुलन बनाने पर पूरा ध्यान दिया गया।सभी पहलुओं पर गहन विमर्श के बाद 25 -26 नामों की अंतिम सूची भी तैयार की गई है जिन्हें वरिष्ठता और उपयोगिता के आधार पर कैबिनेट और राज्यमंत्री का दर्जा दिया जा सकता है।

मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए बनाई गई सूची को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार या शुक्रवार को दिल्ली जा सकते हैं। वहां पे इस विषय पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह ,केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर चर्चा कर सकते हैं। यह बात पहले से ही तय शुदा माना जा रहा था कि केंद्रीय नेतृत्व से मार्गदर्शन लेकर ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा, ताकि भविष्य में होने वाले विवाद और असंतोष की स्थिति से निपटा जा सके। बता दें कि वर्तमान में पांच सदस्य मंत्रिमंडल काम कर रही है,और पार्टी के भीतर मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर उठ रही मांग और सिंधिया के साथ पार्टी में शामिल हुए पूर्व मंत्रियों विधायकों में बढ़ते असंतोष को कम करने के लिए शीघ्र ही मंत्रिमंडल के विस्तार की आवश्यकता महसूस की गई।

मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर वर्तमान में दो गतिरोध सामने आ रहे हैं पहला यह कि राज्यपाल लालजी टंडन अभी अपनी गंभीर बीमारी का इलाज के सिलसिले में लखनऊ में है और दूसरा यह कि भोपाल के राजभवन में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह के लिए वैकल्पिक रूप से राजभवन के स्थान पर मिंटो हाल का स्थान तय किया जा सकता है। जबकि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल यह छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसुइया उइके को मध्य प्रदेश के कार्यवाहक राज्यपाल बनाकर मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है।

मंत्रिमंडल विस्तार जरूरी है किंतु यह मामला पूरी तरह से मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में है। लेकिन मंत्रिमंडल का विस्तार अब जल्द ही हो जाएगा सीएम शिवराज सिंह जल्द ही दिल्ली जाएंगे और राष्ट्रीय नेताओं से सहमति मिलने के बाद विस्तार किया जाएगा .

-वीडी शर्मा प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी

प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द कर लिया जाएगा इसके लिए हर पहलुओं पर विचार करके हमारी तरफ से तैयारी पूरी कर ली गई है पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा होनी है उनका निर्देश मिलते ही मंत्रियों को शपथ दिला दी जाएगी.
– शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper