शराब की दुकानें नहीं होगी बंद! सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज की याचिका, कहा -होम डिलीवरी पर करें विचार

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के चलते लॉकडाउन को 17 मई तक आगे बढ़ा दिया गया है. लेकिन लॉकडाउन के तीसरे चरण में शराब की दुकानों को खोलने का फैसला लिया गया है. वहीं पहले दिन शराब की दुकाने खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होता दिखाई दिया. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में शराब की दुकाने बंद करने को लेकर याचिका दायर की गई थी.

इस याचिका पर आज सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसे ख़ारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह राज्य सरकारों का नीतिगत मसला है और वे होम डिलीवरी या ऑनलाइन व्यवस्था कर रही हैं. बता दें कि दायर याचिका में कहा गया था कि “शराब की दुकान खोले जाने से बहुत से लोग सड़कों पर निकल आए हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हो पा रहा. ऐसे में शराब की सभी दुकानों को बंद क​र दिया जाना चाहिए.” याचिका की पैरवी कर रहे वकील जे साईं दीपक ने कहा कि “शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है.”

सुनवाई के दौरान जस्टिस कौल ने कहा कि राज्य सरकारें शराब की होम डिलिवरी के बारे में सोच रही हैं. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि आर्टिकल-32 याचिका के जरिए आप हमसे क्या चाहते हैं? इस पर वकील साईं दीपक ने कहा कि मैं चाहता हूं कि आम आदमी की जिंदगी शराब की दुकानें खुलने के कारण प्रभावित न हों. इस पर कोर्ट ने कहा कि हम इस मामले में कोई आदेश जारी नहीं कर सकते. राज्य सरकारें इस बात पर ध्यान दें कि शराब की दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और हो सके तो इसकी होम डि​लीवरी सुनिश्चित की जा सके.इससे सोशल डिस्टेंसिंग बनी रही रहेगी.

पश्चिम बंगाल की सरकार ने लॉकडाउन में गृह मंत्रालय की ओर से मिली छुट के तहत शराब बेचने का फैसला कर लिया है. जानकारी के अनुसार, यहां अब शराब ऑनलाइन बेची जाएगी. इसके लिए पश्चिम बंगाल सरकार शराब की ऑनलाइन बुकिंग शुरू करने जा रही है. सिर्फ इतना ही नहीं शराब की होम डिलीवरी भी की जाएगी. पश्चिम बंगाल स्टेट बेवरेजेस कॉर्पोरेशन (BEVCO) की ओर से इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. आपको बता दें कि, ऑनलाइन शराब खरीदने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं. जिसके चलते 21 साल से ऊपर के व्यक्ति को एक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, अपनी सभी जानकारी देनी होगी उसी के बाद शराब मिल पाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper