शशांक शेखर सिंह पुष्कर के नेतृत्व में लखनऊ में हुई राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच की बैठक

लखनऊ: राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच की एक महत्वपूर्ण बैठक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह पुष्कर के नेतृत्व में राजधानी लखनऊ में आहूत की गई। बैठक में 7 जून को नई दिल्ली जंतर-मंतर में आयोजित “युवा सत्याग्रह” कार्यक्रम को सफल बनाने एवं अन्य रणनीति पर चर्चा हुई। यू0पी0प्रेस क्लब,लखनऊ में प्रेस-प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने कहा कि कोरोना काल के चलते दिल्ली का कार्यक्रम टल रहा था,लेकिन सही समय अब आया है, क्योंकि गांधी जी अपने युवा अवस्था के समय दक्षिण अफ्रीका में 7 जून के ही दिन भेदभाव,भारतीय समुदाय के साथ उत्पीड़न,अन्याय के विरुद्ध सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुवात किए थे।मंच भी छात्रों, नौजवानों,बेरोजगारों,के साथ हुए भेदभाव,उत्पीड़न,अन्याय के विरुद्ध व उनके बुनियादी सवालों के समाधान के लिए युवा सत्याग्रह के माध्यम से लोकतांत्रिक तरीके से अपने मांग-पत्र को प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति तक अपनी बात पहुंचाएगा।

वर्तमान में नौजवानों, बेरोजगारों के बुनियादी सवालों का जवाब किसी भी राजनीतिक दल के पास नहीं है और न ही किसी भी दल की नीति और नीयत स्पष्ट है, बुनियादी समस्याओं का समाधान सिर्फ राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच कर सकता है,जिसके लिए युवा पीढ़ी के 65 से 70% की आबादी वाले नौजवानों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया जा रहा,राजनैतिक दलों को युवाओं के भविष्य से कोई लेना देना नहीं,उनका युवा विरोधी चेहरा बेनकाब हो चुका है,फ्रंटल/प्रकोष्ठ के नाम पर पार्टियां सिर्फ गुमराह करते रहे है,अपने भविष्य की चिंता सिर्फ युवाओं को ही करना पड़ेगा।बेरोजगारी से नौजवान आत्महत्याएं कर रहा,अपराध एवं नशे की तरफ बढ़ रहे है,2 करोड़ रोजगार की आश में नौजवानों के दम पर मा0 मोदीजी देश के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने से वर्तमान पीढ़ी के नौजवानों को काफी आशा एवं उम्मीदें है,वर्षो से अन्याय,शोषण का शिकार नौजवान युवा आधारित नीति के तहत राष्ट्रीय युवा आयोग अथवा राष्ट्रीय युवा कल्याण आयोग के गठन व योग्य,कुशल बेरोजगारों के लिए राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना जैसे प्रमुख सवालों समेत अन्य बुनियादी सवालों को लेकर उसके समाधान के लिए युवा सत्याग्रह के माध्यम से सरकार का ध्यान आकृष्ट कराएंगे।जिससे सामाजिक,शैक्षिक,आर्थिक, राजनैतिक रूप से राष्ट्र को सशक्त बनाया जा सकता है, बगैर नौजवानों के सशक्त भारत की परिकल्पना नहीं की जा सकती।मांगपत्र में समान शिक्षा नीति,समान कार्य समान वेतन एवं आउटसोर्सिंग व निजीकरण प्रथा को समाप्त करने जैसे मुद्दे भी शामिल रहेंगे।

कार्यक्रम में देश और प्रदेश के सैकड़ों युवा शामिल होंगे। शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने छात्रों नौजवानों बेरोजगारों से आवाहन किया कि दलगत भावना से ऊपर उठकर अपनी लड़ाई स्वयं लड़ने के लिए अपना सहयोग,आशीर्वाद, समर्थन प्रदान करें । इस अवसर पर संतोष सिंह, ऐडo जितेंद्र प्रताप सिंह,डॉo नीलम रूथ पॉल,दुर्गेश कुमार,गौरव कुo वर्मा,प्रतिभा कुमारी,महेंद्र रावत, मोo आमिर, रामखेलावन पटेल,विश्वजीत गिरि,महेंद्र रावत,प्रांजुल मिश्रा,मोहित सिंह,विजय पांडे,अतुल सिंह,ज्ञान वर्मा,सरदार कवलजीत सिंह,मनोज चौहान,सुजीत गुप्ता,आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper