शहादत को सम्मान: शहीद कैप्टन की स्मृति में बनेगा स्मारक

नई दिल्ली: दिल्ली से सटे गुरुग्राम के शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की याद में उनकी अंत्येष्टि स्थल पर शहीद स्मारक का निर्माण किया जाएगा। यह स्मारक करीब आधा एकड़ भूमि पर बनेगा। इसमें छह गुणो छह फुट क्षेत्रफल में शहीद की प्रतिमा स्थापित होगी। बाकी जमीन पर पार्क विकसित किया जाएगा। यह फैसला ग्राम पंचायत रनसिका ने लिया है। इस फैसले पर काम शुरू करने को लेकर दस फरवरी को शहीद के जन्मदिन के मौके पर ग्रामीणों की बैठक होगी।

अगले साल दस फरवरी को प्रतिमा स्थापित की जाएगी। सरपंच पति तारीफ कुंडू के मुताबिक कपिल गांव के हरेक नागरिक के दिलों में पहले ही जगह बना चुके हैं। बावजूद इसके आने वाली पीढ़ियों को कैप्टन से प्रेरणा लेने के लिए ग्राम पंचायत ने शहीद स्मारक बनाने का फैसला किया है। सफेद संगमरमर से कैप्टन की आदमकद प्रतिमा लगाने पर सहमति बनी है। इस प्रतिमा के साथ ही एक शिलापट भी लगाई जाएगी। इसमें कैप्टन का जीवन चरित्र एवं उनकी वीरगाथा दर्ज की जाएगी।

सरपंच पति के मुताबिक शहीद स्मारक का फैसला शहादत की खबर आने के बाद ही ले लिया गया था। पंचायत सदस्यों को सोमवार को इस बाबत जानकारी भी दे दी। सबकी सहमति मिलने के बाद स्थान तय करते हुए निर्णय लिया गया था कि अंत्येष्टि उसी स्थान पर की जाएगी, जहां स्मारक का निर्माण करना है। इसके बाद आनन फानन में गांव के स्कूल के पास शामलात की आधी एकड़ जमीन को चिन्हित करते हुए अंत्येष्टि की अनुमति जारी कर दी गई। रनसिका से लौटने के बाद एसडीएम पटौदी विवेक कालिया ने कहा कि शहीद को प्रशासन ने पूरा सम्मान दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper