शिमला में पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद, संजय कम्युनिटी हॉल में किया गया सीधा प्रसारण

बरेली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज शिमला में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न भागों के लाभार्थियों से संवाद स्थापित करने के कार्यक्रम का संजय कम्युनिटी हॉल में सीधा प्रसारण किया गया। इससे पूर्व इस कार्यक्रम को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी वर्चुअली सम्बोधित किया।

इस अवसर पर संजय कम्युनिटी हॉल में मंडलायुक्त श्री आर. रमेश कुमार, ज़िलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्र मोहन गर्ग, परियोजना निदेशक, डीडी मनरेगा, डीपीआरओ एवं कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित रहे। माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम में जनपद के सम्बन्धित विभागों के माध्यम से संचालित कल्याणकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी ), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण एवं शहरी), जल जीवन मिशन और अमृत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से सम्बन्धित 1000 लाभार्थियों द्वारा जनपद स्तर पर एवं प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में 500-500 लाभार्थियों द्वारा तथा कृषि विज्ञान क्रेन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में 500 लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सम्मान के साथ जीवन व्यतीत करने के उद्देश्य से चलाई जा रही योजनाओं और उनके क्रियान्वयन, प्रभाव तथा इनके सुधार पर भी चर्चा करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थियों की जानकारी देते हुए किसान सम्मान निधि की एक किस्त डीबीटी के माध्यम से हस्तान्तरित की गयी। जिला कृषि अधिकारी के अनुसार जनपद के पांच लाख दो किसानों का डाटा ग्यारहवीं किस्त के लिए भेजा गया था।

इस अवसर पर संजय कम्युनिटी हॉल में जनपद की बीसी सखियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। परियोजना निदेशक श्री तेजवंत सिंह ने बताया कि जनपद की 13 बीसी सखियों को राजधानी लखनऊ में इसी समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। यहां करीब 60 सखियाँ शामिल हुईं। सभी बैंक करेस्पांडेंट सखियों को हैंडलूम की एक डिज़ाइनर एक साड़ी भी प्रदान की गई है जो आज के कार्यक्रम में उन्होंने धारण की थी। इस साड़ी के पल्लू पर ‘बीसी सखी’ लिखा भी है ताकि ग्रामीण क्षेत्र में इनकी एक पहचान बने।

बरेली से एसी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper